महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने के मामले की FBI से जांच कराने की मांग, कई अमेरिकी सांसदों ने की घटना की निंदा

216

अमेरिका के उत्तर कैलिफोर्निया स्थित सिटी ऑफ डेविस के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ का मामला अमेरिकी संसद में भी गूंजा। भारतीय मूल के कांग्रेसी सांसद ने इस मामले की जांच एफबीआइ से कराने की मांग की है। वहीं, कई अन्‍य सांसदों ने इस घटना की निंदा की है।

बता दें कि सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की 6 फुट ऊंची लगभग 295 किलोग्राम वजन की कांस्य की प्रतिमा से पिछले सप्ताह कुछ अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की थी। इस प्रतिमा को आधार स्तंभ से हटा दिया गया था। स्‍थानीय प्रशासन ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। कांग्रेसी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘मैं इस दुर्भावनापूर्ण कृत्य की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। मैं एफबीआइ से इस मामले की जांच करने की मांग करता हूं। एफबीआइ को चाहिए कि भारतीय-अमेरिकियों के बीच दरार पैदा करने के लिए ‘हेट क्राइम’ के नजरिए से इसकी करे। ऐसा संभव है कि ये हेड क्राइम का मामला हो।’

उन्‍होंने कहा, ‘गांधीजी ने पूरी दुनिया को शांति और अंहिसा का पाठ पढ़ाया। अमेरिका में न्याय के लिए हुए अनगिनत अहिंसक संघर्षों में गांधीजी का प्रभाव रहा है। ऐसे महात्‍मा की प्रतिमा से तोड़फोड़ बेहद गलत संदेश देता है।’ राष्‍ट्रपति जो बाइडन की प्रवक्‍ता ने भी इस घटना की निंदा की है। इस घटना के पीछे खालिस्‍तान समर्थक संगठन का भी हाथ होने की आंशका जताई जा रही है। हालांकि, इस घटना के पीछे किसका हाथ है, इसकी अभी जांच चल रही है। किसी संगठन या शख्‍स का नाम सामने नहीं आया है।