महाराष्‍ट्र में बारिश का तांडव : बाढ़ से अब तक 149 लोगों की मौत, 100 से अधिक लापता

765

महाराष्‍ट्र के विभ‍िन्‍न इलाकों में हुई बारिश से आई बाढ़ और भूस्‍खलन जैसी घटनाओं के कारण बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हुई है. अब तक राज्‍य में 149 लोग इन घटनाओं में अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके साथ ही करीब 100 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. इस बीच मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे  ने जल्‍द ही राहत पैकेज की घोषणा की बात कही है. उनका कहना है कि वह सोमवार को पश्चिमी महाराष्ट्र का दौरा करेंगे और नुकसान डाटा तैयार किया जाएगा.

रायगढ़ के चिपलून में समीक्षा बैठक के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार प्रभ‍ावित लोगों को फिर से बसाने के लिए हरसंभव मदद करेगी. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को भोजन, कपड़े, दवा और अन्‍य आवश्‍यक सामग्री जल्‍द उपलब्‍ध कराई जाएगी. जिला प्रशासन को इस बात के निर्देश दे दिए गए हैं कि राहत कार्य में कोई भी तकनीकी बाधा ना आए.

वहीं केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने महाराष्‍ट्र सरकार पर हमला बोला है. उन्‍होंने कहा, ‘राज्‍य सरकार कहां है? राज्‍य और जिला स्‍तर के अफसर कहां हैं? लोग बेसहारा हैं. लेकिन राज्‍य सरकार की ओर से कोई भी मदद नहीं दी जा रही है.’ बता दें कि राणे ने रायगढ़ के तालिये गांव का दौरा किया है, जहां 49 लोगों की मौत हुई है.

सरकार ने कहा कि अब तक रायगढ़ में 60, रत्नागिरी में 21, सतारा में 41, ठाणे में 12, कोल्हापुर में सात, उपनगरीय मुंबई में चार और सिंधुदुर्ग और पुणे में दो-दो लोगों की मौत हुई है. इन घटनाओं में अब तक 50 लोग घायल हो चुके हैं. कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी महाराष्ट्र के प्रभावित जिलों से कुल 2,29,074 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

कोल्हापुर, सांगली, सतारा और पुणे के कुल 875 गांव मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं. रत्नागिरी जिले के बाढ़ प्रभावित चिपलून शहर में पांच राहत शिविर बनाए गए हैं. एनडीआरएफ की 25 टीमें, एसडीआरएफ की चार टीमें, तटरक्षक बल की दो टीमें, नौसेना की पांच टीमें और सेना की तीन टीमें राहत और बचाव अभियान चला रही हैं.

राज्य सरकार ने रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में से प्रत्येक को 2-2 करोड़ रुपये की आपातकालीन वित्तीय सहायता प्रदान की है. बयान में कहा गया है कि बारिश से प्रभावित सतारा, सांगली, पुणे, कोल्हापुर, ठाणे और सिंधुदुर्ग को भी 50-50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है.