कोहरे में लिपटी नवाबी नगरी लखनऊ, मुसीबत बना कोहरा और विजिबिलिटी हुई ज़ीरो

383
WEATHER UPDATE

यूं तो सर्दी का सितम अभी कम है, लेकिन बुधवार को लखनऊ में अंधेरा होते ही ऐसा लगा मानो कड़ाके की ठंड पड़ रही हो. शहर के चारों ओर छाया घना कोहरा मुसीबत बन गया और विजिबिलिटी शून्य हो गई. हाईवे पर वाहन रेंगने लगे. आम तौर पर मैदानी इलाक़े में घना कोहरा दिसम्बर के अंत में अपना कहर बरपाता है, लेेकिन 9 दिसम्बर की शाम ढलने के बाद नवाबी नगरी लखनऊ के कई क्षेत्र में घना कोहरा छा गया. रात के 10 बजे तो विजिबिलिटी ऐसी हो गई कि कुछ नज़र आना ही बंद हो गया.

लखनऊ से कानपुर आने-जाने वाले वाहन हों या फिर आईआईएम रोड से सीतापुर की ओर जाने वाले ट्रक चालक, हर गाड़ी के इंडिकेटर टिमटिमा रहे थे. हादसे की आशंका के चलते पुलिस भी अलर्ट रही. चार पहिया वाहन चालक और ट्रक वाले ही नहीं, बाइक चालक भी संभल कर चलने को मजबूर हो गए. लखनऊ-कानपुर बाईपास पर मिठाई की शॉप चलाने वाले अपना अनुभव साझा करते हुए कहते हैं कि दिन में तो चटख धूप खिली थी, लेकिन रात में इतना कोहरा आ जायेगा सोचा भी नहीं था.

लखनऊ के आसपास एक दिन पहले भी वातावरण में धुंध का प्रकोप दिखाई दिया था, लेकिन विजिबिलिटी पर इतना असर नहीं था. बुधवार रात कोहरे की चादर ने कई इलाकों को अपनी आग़ोश में ले लिया. इस घने कोहरे को देखकर लोग चर्चा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब फॉग चल रहा है.