लखनऊ: 4 जुलाई से नगम निगम पॉलिथीन की खरीद-फरोख्त पर कसेगा नकेल

165
Lucknow Nagar NIgam
Lucknow Nagar NIgam

सिंगल-यूज प्लास्टिक (पॉलीथिन) के खिलाफ अपने अभियान में, लखनऊ नगर निगम 4 जुलाई से गियर शिफ्ट करेगा और पॉलीथिन भंडारण के दोषी लोगों पर भारी जुर्माना लगाना शुरू करेगा। अतिरिक्त नगर आयुक्त पंकज सिंह ने कहा कि वर्तमान में एलएमसी पॉलिथीन विरोधी अभियान चला रही है लेकिन बिना जुर्माना लगाए सिर्फ लोगों को जागरूक करने के लिए।
उन्होंने कहा, “एलएमसी तीन जुलाई तक सख्त कार्रवाई नहीं करेगी। अभी हम व्यापारियों और वेंडरों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे पॉलिथीन हमें सौंप दें। हम सोमवार से जुर्माना लगाना शुरू कर देंगे।”

इसके अलावा प्लास्टिक कैरी बैग, प्रतिबंधित सिंगल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं की सूची में 100microns मोटी से कम पीवीसी बैनर जैसी वस्तुएं शामिल हैं, बैलून स्टिक्स, झंडे, प्लास्टिक की लकड़ियों के साथ ईयरबड्स, प्लेट्स , कैंडी स्टिक्स, आइस-क्रीम स्टिक्स, सजावट के लिए पॉलीस्टीरिन (थर्मोकोल), कप, चश्मा, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, चाकू, ट्रे, मिठाई बक्से पर लपेटकर या पैकेजिंग फिल्में, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट के पैकेट। सिंह ने कहा कि यदि इनमें से कोई भी चीज किसी भी दुकान में पाई जाती है तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।