लखनऊ की मशहूर ऐशबाग ईदगाह में बना कोविड वैक्सीनेशन सेंटर, रजिस्ट्रेशन में मदद के लिए लगाए गए हेल्प डेस्क

476

लखनऊ के ऐशबाग स्थित ईदगाह में इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया की तरफ से गुरुवार को कोविड टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई. इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि लोगों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए एहतियात के साथ-साथ टीकाकरण ही सबसे कारगर उपाय है.

उन्होंने बताया कि लखनऊ विशेषकर पुराने लखनऊ में बड़ी आबादी है और ईदगाह एक बड़ा मैदान है, इसलिए यहां दो केंद्र बनाए गए हैं. उनके अनुसार एक केंद्र में 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों और दूसरे केंद्र में 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए टीके की व्यवस्था की गई है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग भी बाकी रहे और इंफेकशन का भी खतरा काम हो.

रजिस्ट्रेशन के लिए हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था
मौलाना फरंगी महली ने बताया कि बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जो टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं, उनकी सहूलत के लिए इस्लामिक सेंटर की तरफ से हेल्प डेस्क स्थापित की गई है. शासन द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक लखनऊ की नोडल अधिकारी रोशन जैकब ने ईदगाह स्थित कोविड टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया और मौके पर टीकाकरण कार्य कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराते हुए सुचारू रूप से होता पाया.

नोडल अधिकारी ने की सरहाना
नोडल अधिकारी ने कहा कि कि इस्लामिक सेंटर ने एक बहुत अच्छी पहल की है. इससे लोगों को टीकाकरण कराने में सुविधा होगी. वहीं उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 238 और लोगों की मौत हो गई है. वहीं 6725 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोरोना से 238 और लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18588 हो गई है.

लखनऊ में हुईं सबसे ज्यादा मौत
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 21 मौतें राजधानी लखनऊ में हुई हैं. इसके अलावा वाराणसी में 16, गाजीपुर में 15, आगरा में 12 और मेरठ और कानपुर नगर में 11-11 मरीजों की मौत हुई है. इसी दौरान राज्य में 6725 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इस दौरान कोरोना को 13590 मरीजों ने मात दी है. सबसे ज्यादा 442 नए मामले मेरठ में मिले हैं. इसके अलावा वाराणसी में 381, गाजियाबाद में 364, लखनऊ में 353, गोरखपुर में 331, गौतम बुद्ध नगर में 239, बुलंदशहर में 236, मुरादाबाद में 218 और सहारनपुर में 208 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.