Loudspeaker: महाराष्ट्र में चल रहे विवाद के बीच मुस्लिम धर्मगुरुओं का बड़ा फैसला- बगैर लाउडस्पीकर सुबह की अज़ान करने का ऐलान

290
Maharastra Loudspeaker Controversy

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में लाउडस्पीकर विवाद छिड़ा हुआ है, और दिन पर दिन यह विवाद तूल पकड़ रहा है। विवाद पर सियासी संग्राम भी अपने चरम पर है।

महाराष्ट्र में चल रहे विवाद के चलते मुस्लिम धर्मगुरुओं ने बड़ा फैसला लिया है। दक्षिणी मुंबई के 26 मस्जिदों के गुरुओं ने कहा कि मस्जिदों में सुबह के समय लाउडस्पीकर से अब अजान नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही, सभी मस्जिदों में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का पालन किया जाएगा। मुंबई के बहुल इलाके के मोहम्मद अली रोड, मदनपुरा, नागपाड़ा समेत 26 मस्जिदों के धर्मगुरुओं ने सुन्नी बड़ी मस्जिद में हुई बैठक के बाद यह बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक न अज़ान होगी और न ही लाउडस्पीकर का उपयोग होगा.

आपको बता दें की महाराष्ट्र में करीब 2,400 मंदिरों में से केवल 24 को ही लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति मिली है, जबकि कुल 1,140 मस्जिदों में से 950 मस्जिदों को अधिकारियों ने इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी है।

मुंबई पुलिस के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, शहर के सिर्फ एक प्रतिशत मंदिरों ने अपने परिसरों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति ली हुई है.