लोकसभा में कांग्रेस के 4 सांसदों का निलंबन हुआ निरस्त, महंगाई पर चर्चा का रास्ता हुआ साफ़

318
lok sabha
lok sabha

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सोमवार को कांग्रेस के चार सदस्यों के निलंबन को निरस्त कर दिया, जिससे विपक्ष द्वारा मांगे गए मूल्य वृद्धि पर चर्चा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया।
कांग्रेस के चार सांसद, मणिकम टैगोर, टीएन प्रथपन, एस जोथिमानी और राम्या हरिदास, 25 जुलाई को मानसून सत्र के शेष के लिए निलंबित कर दिया गया था.

लोकसभा में ईंधन मूल्य वृद्धि पर चर्चा करने और जीएसटी संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मांग को दबाने के लिए विपक्ष के दो बार स्थगन के बाद 2 बजे पर चार सदस्यों के निलंबन को रद्द करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। जोशी ने प्रस्ताव पेश करने से पहले कहा, “अगर कांग्रेस संसदीय दल के नेता सदन में यह आश्वासन देते हैं कि सांसद प्लेकार्ड लेकर नहीं आएंगे, तो हम निलंबन वापस लेने के लिए तैयार हैं।” जिसे सदन ने मंजूरी दे दी थी।

बिड़ला ने विपक्षी सदस्यों को सदन में प्लेकार्ड नहीं लाने की चेतावनी देते हुए कहा “मैं सदन में सभी पक्षों से अनुरोध करूंगा कि प्लेकार्ड सदन के अंदर नहीं लाए जाने चाहिए। अगर बिल्कुल भी प्लेकार्ड सांसद लाएंगे तो मैं न तो राज्यपाल की बात सुनूंगा और न ही विपक्ष की बात सुनूंगा और निश्चित रूप से कार्रवाई करूंगा। मैं उन्हें आखिरी मौका दे रहा हूं, “ओम बिड़ला ने कहा कि लोकसभा में मूल्य वृद्धि पर चर्चा शुरू होने से पहले के क्षण।