LIC ग्राहकों के लिए खुशखबरी- अब पॉलिसी खरीदने के लिए नहीं होगी एजेंट की जरूरत

374

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने एजेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अनोखा कदम उठाया है. इसके तहत अब बिना एलआईसी एजेंट से मिले भी आप एलआईसी की पॉलिसी ले सकते हैं. यह इसलिए किया गया है ताकि कोरोना जैसी बीमारियों के समय लोगों से मिलने से बचा जाए.

बीमा सेक्टर में इस तरह की यह अनोखी और पहली योजना है. एलआईसी ने इसे आत्म निर्भर एजेंट्स न्यू बिजनेस डिजिटल अप्लीकेशन (ANANDA) के नाम से लांच किया है. इसे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एलआईसी के चेयरमैन एम.आर कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लांच किया. यह डिजिटल अप्लीकेशन एक ऐसा साधन है जिसके जरिए पेपरलेस जीवन बीमा पॉलिसी ले सकते हैं. इसमें एजेंट आपकी मदद करेगा. यह पेपरलेस KYC पर आधारित है जो आधार आधारित अथेंटिकेशन से पूरा होता है.

एलआईसी डिजिटल टेक्नोलॉजी में पायोनियर है. यह अपने इन-हाउस आई टी सिस्टम के जरिए काम करती है. इसके जरिए एलआईसी की मार्केटिंग फोर्स जो भी वर्तमान चुनौतियों का सामना कर रही है, उसे सुलझाया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग अब एक नया नॉर्मल हो गया है इसलिए ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ग्राहक इस सुविधा को नई जीवन बीमा पॉलिसी के लिए ले सकते हैं. यह ग्राहक अपने घर, ऑफिस से ले सकते हैं. यह जीवन बीमा पॉलिसी की खरीदी में एक नए लेवल का अवसर है.

इसी के साथ एलआईसी ने एजेंट्स के लिए ई-ट्रेनिंग वीडियो भी शुरू किया है. यह वीडियो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का पूरा परिचय कराता है. इस नए साधन के जरिए पहली पेपरलेस डिजिटल अप्लीकेशन को एलआईसी चेयरमैन ने लांच किया. चेयरमैन एम.आर. कुमार ने कहा कि यह नया साधन मार्केटिंग और अन्य इंटरमीडियरिज के लिए एक बेहतर साधन है जिससे एलआईसी की पॉलिसी को पेपरलेस बेचने में मदद मिलेगी.

बता दें कि एलआईसी की 32 करोड़ पॉलिसी हैं. इसकी असेट्स भी 32 लाख करोड़ रुपए के करीब है. वर्तमान में इसके पास 13 लाख के करीब एजेंट्स हैं और कंपनी आईपीओ लाने की योजना बना रही है.