लखनऊ: चार दिन में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट, जानें- आने वाले दिनों के लिए क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी

264
Weather Update Today

लखनऊ में चार दिनों में न्यूनतम पारे में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। इससे रात और भोर की ठंड में इजाफा हुआ है। गुरुवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। धूप नदारद रही। इसके पहले बुधवार को दिन का न्यूनतम पारा 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बदलते मौसम का असर सुबह की सैर पर जाने वालों की वेशभूषा को देखकर भी लगाया जा सकता है। घरों में कूलर व पंखे पहले ही बंद हो चुके हैं। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, न्यूनतम पारे में गिरावट अभी जारी रहेगी। नवंबर की शुरुआत से ही सरक रहा पारा रात की ठंड बढ़ाता जा रहा है। दिन में धूप खिलने के चलते मौसम अभी सामान्य बना हुआ है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बीते दिनों पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। विंड पैटर्न उत्तर पछुआ हवाओं के चलते रात व सुबह का पारा कम दर्ज हो रहा है।

आने वाले दिनों में न्यूनतम पारे में सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। सुबह के समय धुंध रहने के साथ दिन में आसमान साफ रहेगा और मौसम सामान्य रह सकता है। हालांकि, धीरे-धीरे माहौल में ठंडक घुलती जा रही है। शाम होते-होते दोपहिया वाहन चलाने के लिए गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस की जाने लगी है।

नवंबर में ऐसे गिरा पारा 
तारीख  (डिग्री सेल्सियस)
             उच्चतम    न्यूनतम 
  1          30.9       18.1
  2          29.7       14.4
  3          30.2       13.0
  4          31.0       12.0