लखीमपुर खीरी हिंसा: सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद एक्शन में आई यूपी पुलिस- 2 गिरफ्तारी, आशीष मिश्रा को पूछताछ के लिए भेजा गया समन

    447

    उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई हिंसा के मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक दोनों का नाम आशीष पांडेय और लवकुश राणा है. दोनों आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष के साथी बताए जा रहे हैं. पुलिस का कहना है कि दो लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है. कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है, उनकी तलाश जारी है.

    लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह से जब आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी को लेकर सवाल किया गया ता उन्होंने कहा, ‘मुख्य आरोपी को भी हम आज समन भेज रहे हैं. हम उनका बयान दर्ज करेंगे. उसके आधार पर आगे सबूत इकट्ठे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दो लोगों से पूछताछ की जा रही है. उन्होंने तीन अन्य लोगों की भूमिका की पुष्टि की है. ये लोग कई तरह की जानकारियां दे रहे हैं. हम मुख्य आरोपी (आशीष मिश्रा) को पूछताछ के लिए समन भेज रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर आशीष मिश्रा पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होते तो कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

    मालूम हो कि पुलिस की तरफ से यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सामने आई है. सुप्रीम कोर्ट ने मामले का स्वतः संज्ञान किया था और आज ही चीफ जस्टिस की बेंच में इसकी सुनवाई हुई थी. शीर्ष अदालत ने कोर्ट में यूपी सरकार से पूछा था कि अब तक कितने लोगों को मामले में अरेस्ट किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से इस मामले में शुक्रवार को स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से यह सवाल भी किया है कि इस मामले में अब तक कितनी FIR दर्ज की गई हैं? कितने लोग आरोपी हैं, ये सब बताएं.

    बता दें कि तीन अक्टूबर को लखीमपुर में किसानों के प्रदर्शन के दौरान बवाल हो गया था. आरोप है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे ने अपनी थार जीप से प्रदर्शन कर रहे किसानों को कुचल दिया. इसमें चार किसानों की मौत हो गई थी, जबकि घटना के बाद हुए बवाल में चार और लोगों की मौत हुई. इनमें बीजेपी कार्यकर्ता भी शामिल हैं. योगी सरकार ने मृतक किसानों के परिजनों को 45 लाख रुपए, जबकि घायलों को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया है. केंद्रीय मंत्री के बेटे पर मुकदमा भी किया गया है, लेकिन अभी गिरफ्तारी नहीं हुई है.

    घटना के बाद ज़बरदस्त सियासी हंगामा हुआ और विपक्षी दलों ने सरकार पर जोरदार हमला बोला. लखीमपुर खीरी व आसपास जिलों में इंटरनेट बंद कर धारा 144 लगा दी गई. बुधवार की शाम कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी को सरकार ने लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत दी थी. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने मृतक किसानों के परिजनों से मुलाकात की थी.