दिल्ली में एक हजार आईसीयू बेड हो रहे तैयार, नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी: मुख्यमंत्री केजरीवाल

294
CM Kejriwal Meeting on Omicron

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में जल्दी ही इतने पर्याप्त आईसीयू और ऑक्सीजन बेड हो जाएंगे कि इसकी कमी महसूस नहीं होगी।

सीएम ने कहा कि रामलीला ग्राउंड में 500 आईसीयू बेड मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसे जीटीबी अस्पताल से जोड़ा गया है। इसके आलावा एलएनजेपी के सामने बनाए जा रहे 500 आईसीयू बेड भी अगले दो-तीन दिन में चालू हो जाएंगे। अनुमान है कि इसके बाद आईसीयू/ऑक्सीजन बेड की कमी नहीं होगी।

इस दौरान सरकार ऑक्सीजन सिलिंडर बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। सरकार के पास एक हजार से ज्यादा ऑक्सीजन गैस सिलिंडर उपलब्ध हो चुके हैं। हालांकि, सीएम केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए इस व्यवस्था को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता होगी। हम यह मानकर चल रहे हैं कि तीसरी लहर में अगर प्रतिदिन 30 हजार केस भी सामने आते हैं तो भी हम उस स्थिति को संभालने में सक्षम होंगे। 

केजरीवाल ने कहा कि इस खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए वैक्सीन ही सबसे बेहतर रास्ता है, सरकार चाहती है कि अगले तीन महीने में ही पूरी दिल्ली को वैक्सीन का लाभ दे दिया जाए। लेकिन वैक्सीन बहुत कम मात्रा मिल रही है। उन्होंने केंद्र सरकार से दिल्ली को रोजाना 80-90 लाख कोरोना वैक्सीन देने की मांग की।

इसके साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि हमें तीसरी लहर की संभावना को मद्देनजर अपने स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नवंबर में अधिकतम 8500 केस आए थे। दूसरी लहर में अधिकतम 28,000 केस सामने आए हैं।