केजरीवाल की पीएम को चिट्ठी, कहा- हर कंपनी को दें वैक्सीन उत्पादन की अनुमति

309

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सभी कंपनियों को वैक्सीन बनाने की अनुमति देने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए भारी मात्रा में वैक्सीन की आवश्यकता है। लेकिन वर्तमान में जो कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं, वे इतनी मात्रा में वैक्सीन नहीं बना पा रही हैं जिससे देश की आवश्यकता की पूर्ति की जा सके। ऐसे में अन्य सक्षम कंपनियों को वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए। 

मंगलवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखते हुए केजरीवाल ने कहा कि पेटेंट कानून इसके आड़े आ रहा है, लेकिन मुख्य कंपनियों को उत्पादन के समय रॉयल्टी देकर अन्य कंपनियों से वैक्सीन का उत्पादन भी कराया जा सकता है और साथ ही मुख्य कंपनियों के लाभ का हिस्सा भी सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने आपात परिस्थिति को देखते हुए इससे जुड़े कानूनों में बदलाव की मांग भी की है। 

दरअसल, दिल्ली सरकार भारी मात्रा में वैक्सीन लगाकर राजधानी को कोरोना की तीसरी लहर से बचाना चाहती है, लेकिन वैक्सीन की कमी इस अभियान के आड़े आ रही है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने कहा है कि उसे दिल्ली की पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने के लिए प्रति महीने 80-90 लाख वैक्सीन मिलनी चाहिए।