Kargil Vijay Diwas: लद्दाख में बिगड़ा मौसम, राष्ट्रपति ने बारामूला से ही दी कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि

    360

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लद्दाख में खराब मौसम के कारण द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। ऐसे में उन्होंने 22वें कारगिल दिवस के अवसर पर 1999 के संघर्ष में शहीद हुए वीरों को याद करने के लिए बारामूला युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया।

    रविवार को श्रीनगर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय दौरे पर हैं। आज कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर उन्हें कारगिल युद्ध स्मारक द्रास (लद्दाख) में 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों के अदम्य साहस और बलिदान को श्रद्धांजलि देनी थी लेकिन खराब मौसम के चलते उन्होंने अब द्रास न जाकर बारामूला युद्ध स्मारक पर ही माल्यार्पण किया।

    बता दें कि हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस का आयोजन किया जाता है। ये वही दिन है, जब भारतीय सेना ने कारगिल में अपनी सभी चौकियों को वापस पा लिया था, जिनपर पाकिस्तान की सेना ने कब्जा किया था। ये लड़ाई जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी। पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जानकारी दिए बिना तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने कारगिल में घुसपैठ करवाई थी।