JNU एमबीए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करे आवेदन

423
JNU MBA ADMISSION
JNU MBA ADMISSION

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एमबीए प्रोग्राम 2022 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जो भी उम्मीदवार प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं वे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 28 फरवरी है. उम्मीदवार जो प्रोग्राम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 2000 रुपये का भुगतान करना होगा. सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 2000 रु. और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लिए 1000 रु फीस है.

MBA प्रोग्राम में ए़़डमिशन पाने के सभी आवेदकों को IIM द्वारा आयोजित 2021 में कॉमन एडमिशन टेस्ट में पास होना होगा. एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक आवेदक को अपना कैट रजिस्ट्रेशन नंबर और कैट स्कोर जमा करना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं. ‘नया पंजीकरण’ पर क्लिक करें और व्यक्तिगत जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें. आवश्यक विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें. ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें.

जेएनयू एमबीए प्रोग्राम के लिए GD और Pl के आवेदकों को शॉर्ट-लिस्ट करने के लिए कैट स्कोर का उपयोग करेगा. कैट स्कोर मेरिट के आधार पर, जीडी और पीएल के लिए चुने गए आवेदकों की संख्या प्रत्येक श्रेणी में सीटों की संख्या का कम से कम सात गुना होगी. चयनित उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट कैट स्कोर के 70 प्रतिशत, ग्रुप डिस्कशन के 10 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू के लिए 20 प्रतिशत वेटेज पर आधारित होगी.

जेएनयू एमबीए प्रवेश 2022 केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जा रहा है जो कॉमन एडमिशन टेस्ट, कैट 2021 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं. जिन्होंने कैट नहीं दिया है, वे पात्रता मानदंड को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे और इसलिए, प्रवेश के लिए आवेदन भी नहीं कर सकेंगे.