जापान ने जारी किया 490 अरब डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज, कमजोर अर्थव्यवस्था से उबरने की कोशिश

169
Japan-Economy

जापान में महामारी से उबरने के लिए 490 बिलियन डॉलर के प्रोत्साहन राशि की घोषणा की गई. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए इस पैकेज की घोषणा की है. इस पैकेज को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है. प्रस्ताव में लोगों को नगद सहायता और ज्यादा प्रभावितों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि पैकेज के जरिए लोगों में सुरक्षा और आशा की भावना जगाने के लिए धन का प्रावधान रखा गया है. हालांकि मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है, लेकिन इसे लागू करने के लिए संसद की मंजूरी भी आवश्यक है.

प्रधानमंत्री किशिदा ने आगे कहा कि संसद की बैठक अगले महीने बुलाए जाने की संभावना है. योजना के तहत लोगों को 880 डॉलर देने और प्रभावित व्यवसायों को आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है. जिन लोगों की उम्र 18 साल या उससे कम है, उन्हें यह राशि दिए जाने की योजना है. बता दें कि जापान में कोरोना की वजह से कभी भी पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं लगाया गया था. वहां करीब 18 हजार लोगों की मौत हुई है, जो दूसरे अन्य देशों की तुलना में काफी कम है. हालांकि जापान की इकोनॉमी पर बुरा असर चिप शॉर्टेज की वजह से पड़ा है, जिसकी वजह से ऑटो सेक्टर का कामकाज काफी प्रभावित हुआ.

दरअसल विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कोरोना के पहले से ही संकट से जूझ रही है. माजूदा समय में अमेरिका समेत कई अन्य देश इकोनॉमी टैपरिंग प्रोग्राम की दिशा में आगे बढ़ रही है. इस प्रोग्राम के जरिए सेंट्रल बैंक इकोनॉमी में पैसे की फ्लो को रोकने की दिशा में काम करता है. वहीं जापान इससे उलट इकोनॉमी संभालने के लिए कोशिश कर रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि जापान का यह कदम सराहनीय है.