ऑस्कर 2021अवॉर्ड्स में भारत की ओर से एक फिल्म “जल्लीकट्‌टू” को नॉमिनेट किया गया

185

इस साल दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स शो जिसे ऑस्कर अवॉर्ड्स शो के नाम से जाना जाता है ये नहीं हो पाया। कोरोना वायरस के चलते इसे टाल दिया गया। वहीं अब ये अवॉर्ड्स शो अगले साल यानी 2021 में होगा। इसमे भारत की ओर से एक फिल्म “जल्लीकट्‌टू” को नॉमिनेट किया गया है। भारत की ओर से ये मलयालम फिल्म है। ऑस्कर में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में फिल्म जल्लीकट्‌टू को भारत की ओर से भेजा जाएगा।

बताया जा रहा है कि 25 अप्रैल 2021 को लॉस एंजेलिस में होने वाली 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स शो होने वाला है। जिसमे फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की 14 सदस्यों की एक कमेटी ने डायरेक्टर लिजो जोस पेलीसरी की इस फिल्म को चुना है। जल्लीकट्‌टू बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

ऑस्कर के लिए भेजी गई जल्लीकट्टू केरल के इडुक्की जिले के विवादित खेल जल्लीकट्‌टू पर आधारित है। जिसमें एक बैल को मारने से पहले भीड़ के बीच छोड़ दिया जाता है। जल्लीकट्‌टू फिल्म का प्रीमियर सितंबर 2019 में टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के दौरान हुआ था। फिल्म की कहानी माओवादी हरीश की लघुकथा पर आधारित है। जिसमें एंटोनी वर्गीश, चेम्बन विनोद जोस, साबुमन अब्दसमद और सैंथी बालाचंद्रन ने काम किया है।

बता दें 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स में भेजने के लिए हिंदी, उड़िया, मराठी और अन्य भाषाओं की कुल 27 फिल्मों के बीच मुकाबला था। जिनमें शूजित सरकार की गुलाबो सिताबो, सफदर रहना की चिप्पा, हंसल मेहता की छलांग, चैतन्य ताम्हणे की द डिसाइपल, विधु विनोद चोपड़ा की शिकारा, अनंत महादेवन की बिटरस्वीट, रोहेना गगेरा की इज लव इनफ सर, गीतू मोहनदास की मूथॉन, नीला माधब पांडा की कलिरा अतिता, अनविता दत्त की बुलबुल, हार्दिक मेहता की कामयाब और सत्यांशु-देवांशु की चिंटू का बर्थडे भी शामिल थी।