ISRO ने गगनयान मिशन के लिए क्रायोजेनिक इंजन का किया सफल परिक्षण

253
ISRO cryogenic engine
ISRO cryogenic engine

ISRO ने तमिलनाडु के महेंद्रगिरी में इसरो प्रणोदन परिसर (प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स) में Gaganyaan mission के वास्ते 720 सेकंड की अवधि के लिए Cryogenic Engine का गुणवत्ता परीक्षण किया जो सफल रहा.

बेंगलुरु स्थित एजेंसी ने कहा कि बुधवार को हुआ इंजन का प्रदर्शन परीक्षण के उद्देश्यों के अनुरूप रहा. इसरो की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘लंबी अवधि का यह सफल परीक्षण मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम- गगनयान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. यह गगनयान के लिए क्रायोजेनिक इंजन की विश्वसनीयता और मजबूती सुनिश्चित करता है.’

भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान 2023 में लॉन्च किया जाएगा. इस प्रक्षेपण के साथ, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन शुरू करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.

बयान के अनुसार, यह इंजन चार और परीक्षणों से गुजरेगा जो 1810 सेकंड के होंगे. इसरो ने बताया कि इसके बाद एक और इंजन के दो छोटी अवधि के परीक्षण होंगे और गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन गुणवत्ता पर खरा उतरने के लिए एक लंबी अवधि का परीक्षण होगा. इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि भारत की महत्वाकांक्षी गगनयान परियोजना का, डिजाइन वाला चरण पूरा हो गया है तथा यह परीक्षण के चरण में प्रवेश कर गया है.