इस्राइल ने ईरान को चेताया, कहा- यहूदियों पर हमले किए तो करारा जवाब देंगे

415

ईरान और इस्राइल के बीच ईरानी एटमी वैज्ञानिक की हत्या के बाद से विवाद बढ़ता जा रहा है। इस्राइल को संदेह है कि ईरान शक की बिला पर उसके साथ बदले की कार्रवाई कर सकता है। इसी कारण इस्राइली सैन्य प्रमुख अवीव कोचावी ने ईरान को चेताया है कि वह यहूदियों पर होने वाले किसी भी हमले का करारा जवाब देगा।

कोचावी ने एक समारोह में परमाणु वैज्ञानिक की मौत के बाद ईरान की जवाबी कार्रवाई की आशंकाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा, हम देख रहे हैं कि हाल ही में इस्राइल के खिलाफ ईरानी खतरे बढ़े हैं।

उन्होंने सख्त चेतावनी देते हुए कहा, यदि ईरान ने हिजबुल्लाह या ईरान समर्थित लेबनानी सशस्त्र समूहों से मिलकर यहूदियों पर कोई कार्रवाई की तो उन्हें बहुत महंगा पड़ेगा। अवीव कोचावी ने कहा, मैं इन चीजों को स्पष्ट तौर पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ कहता हूं कि हम जवाब देने के लिए तैयार हैं। मैं अपने दुश्मनों को सलाह देता हूं कि वे हम पर परीक्षण न करें।

जर्मनी के यहूदी प्रार्थना घर पर आतंकी हमला करने वाले स्टेफान बालियत को उम्रकैद सुनाई गई है। जर्मन शहर हाले में 2019 को हुए इस हमले में दो लोगों की मौत हो चुकी है। सजा सुनाते वक्त बालियत अदालत में ही मौजूद रहा। उस पर दो हत्याओं के अलावा उस वक्त प्रार्थना घर में मौजूद 51 लोगों की हत्या की कोशिश करने का भी आरोप है जिन्हें वह अंदर न घुस पाने के कारण मार नहीं पाया।