दो घंटे में ही बर्गर किंग का IPO फुल, पहले ही दिन मिला इतना सब्सक्रिप्शन, एक हफ्ते में मोटी कमाई का मौका

196

फास्टफूड चेन बर्गर किंग इंडिया के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को पहले दिन 3.13 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ। कंपनी का आईपीओ बुधवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। NSE पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने 7,44,91,524  शेयरों के लिए बोलियां आमंत्रित की थी। वहीं, कंपनी को 23,32,00,750 शेयरों के लिए बोलियां हासिल हुई हैं। कंपनी के आईपीओ को क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स  श्रेणी में 17 फीसद सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ। गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में कंपनी के IPO को 71 फीसद सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ। वहीं, खुदरा निवेशकों की श्रेणी में इस IPO को 15.54 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला।  

अमेरिकी कंपनी बर्गर किंग की भारतीय अनुषंगी बर्गर किंग इंडिया इस IPO के जरिए 810 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसके तहत कंपनी 450 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर जारी करेगी।

कंपनी की प्रवर्तक इकाई QSR Asia Pte Ltd इस आईपीओ के जरिए 6 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से देखा जाए तो इसके जरिए कंपनी 360 करोड़ रुपये जुटाएगी।

कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 59-60 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड निर्धारित किया है।

यह क्विक सर्विस रेस्टोरेंट चेन वर्तमान में देश में 268 स्टोर्स का संचालन करती है। इनमें से आठ का संचालन फ्रेंचाइजी कंपनियों द्वारा किया जाता है। वहीं, शेष स्टोर्स का स्वामित्व कंपनी के पास है।

बर्गर किंग इंडिया ने मंगलवार को एंकर इंवेस्टर्स के जरिए 364.5 करोड़ रुपये जुटाए।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, सीएलएसए इंडिया, एडलवाइस फाइनेंसियल सर्विसेज और जेएम फाइनेंशियल इस ऑफर के मैनेजर हैं।