IPL 2023-27 media rights : प्रसारण और डिजिटल अधिकारों के लिए एक बार फिर बोली लगाएगा सोनी नेटवर्क्स, Amazon भी हुआ रेस में शामिल

208
IPL 2022

आईपीएल में अब दो नई टीमें जुड़ चुकी हैं, जिससे इसके प्रसारणकर्ता चैनल और डिजिटल अधिकार रखने वाली कंपनी को पहले से और भी ज्यादा फायदे की उम्मीद है. लेकिन इस सीजन के बाद मौजूदा प्रसारणकर्ता डिज्नी स्टार का मौजूदा करार खत्म हो जाएगा. बीसीसीआई 2023-27 के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए निविदा का आमंत्रण (ITT) जल्द ही जारी करने जा रहा है. इस लीग के शुरुआती 10 सालों तक प्रसारण कर चुके सोनी पिक्चर्स एक बार फिर इसमें बोली लगाने को तैयार है.

डिजनी के स्वामित्व वाले स्टार के पास वर्तमान में आकर्षक लीग के मीडिया अधिकार हैं. स्टार इंडिया ने मौजूदा चक्र 2018-22 (5 सीजन) के लिए 16,347.5 करोड़ रुपये में आईपीएल के मीडिया अधिकार खरीदे थे. हालांकि, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया (SPNI), जिसने 8,200 करोड़ रुपये का भुगतान करने के बाद 10 वर्षों (सीजन 1 से 10 तक) के मीडिया अधिकारों का आयोजन किया, वह उस अधिकार को वापस पाने के लिए उत्सुक है, जिसे उन्होंने एक दशक तक पोषित किया था.

कंपनी ने आईएएनएस से कहा, ‘एसपीएनआई आगामी आईपीएल के प्रसारण और डिजिटल अधिकारों दोनों के लिए बोली का मूल्यांकन करेगा.’ जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के साथ विलय के बाद सोनी ने अपना विस्तार किया है और उनसे अधिकारों के लिए एक साथ बोली लगाने की उम्मीद है और आईपीएल अधिकार हासिल करने से उन्हें बाजार में भारी बढ़ावा मिल सकता है.

हालांकि, उनके लिए सफलता की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि कई अन्य नाम भी मैदान में हैं. डिज्नी के स्वामित्व वाली स्टार, रिलायंस-वायाकॉम18 और Amazon बाजार में अन्य बड़े खिलाड़ी हैं और मीडिया के अधिकारों को हथियाने से बोली-प्रक्रिया में एक कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

जब आईएएनएस इस सौदे पर अपनी टिप्पणी के लिए उदय के पास पहुंचा, तो उन्होंने कहा कि उस मोर्चे पर कोई ठोस विकास नहीं हुआ है. उन्होंने मजाक में कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स को बहुत हल्के के साथ लिया जाना चाहिए.

इस बीच, Amazon ने भी पूरे दिल से आईपीएल अधिकारों के लिए जाने का इरादा बनाया है. उसने क्रिकेट मैचों की स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है. भारत में उनके करीब 20 मिलियन प्राइम यूजर्स हैं और आईपीएल उन्हें तेज उछाल दे सकता है. विशेष रूप से, Amazon के पास एक टीवी चैनल नहीं है, इसलिए वह किसी अन्य टीवी नेटवर्क के साथ संयुक्त बोली लगा सकता है या कंपनी सिर्फ डिजिटल अधिकारों के लिए जा सकती है. कुल मिलाकर, बिडिंग वॉर से निश्चित रूप से बीसीसीआई को आईपीएल मीडिया राइट्स डील से फायदा होगा.