IPL 2021 CSK VS DC : रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने CSK को 3 विकेट से हराया – टॉप पर पहुंची पंत की टीम

370

अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद आखिरी ओवरों में शिमरोन हेटमायर की समझदारी भरी बल्लेबाजी से दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराकर आईपीएल के प्वॉइंट टेबल में टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया। 137 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली को जीत के लिए आखिरी तीन ओवर में 28 रन चाहिए थे। हेटमायर ने ड्वेन ब्रावो के ओवर में 12 और फिर जोश हेजलवुड के ओवर में 10 रन निकाले। अब आखिरी ओवर में दिल्ली को छह रन की ही जरूरत थी जो अक्षर पटेल का विकेट गंवाने के बावजूद दो गेंद बाकी रहते उसने हासिल कर लिया। हेटमायर 18 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले दिल्ली के गेंदबाजों ने चेन्नई को पांच विकेट पर 136 रनों पर रोक दिया। चेन्नई के लिए अंबाती रायुडू ने 43 गेंद में नाबाद 55 रन बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाज नहीं चल सके।

दिल्ली ने शुरुआत काफी आक्रामक की और पृथ्वी शॉ ने सात गेंद में तीन चौके लगाए। वे हालांकि दीपक चाहर की उछाल लेती गेंद पर मिड ऑफ में फाफ डु प्लेसी को कैच दे बैठे। हेजलवुड ने चौथे ओवर में सिर्फ तीन रन दिए, लेकिन शिखर धवन (35 गेंद में 39 रन) ने चाहर को दो छक्के और दो चौके लगाकर पांचवें ओवर में 21 रन बनाए। हेजलवुड ने श्रेयस अय्यर (दो) को सस्ते में पवेलियन भेजा। वहीं रविंद्र जडेजा ने ऋषभ पंत (15) का विकेट लिया। पहला मैच खेल रहे रिपल पटेल ने दो चौके लगाए, लेकिन जडेजा को अपना विकेट गंवा बैठे। आर अश्विन भी टिक नहीं सके और शिखर धवन को ठाकुर ने आउट किया। दिल्ली का स्कोर 15 ओवर के बाद छह विकेट पर 99 रन हो गया था।

इसके बाद हेटमायर ने उसे संकट से निकाला। कृष्णप्पा गौतम ने हेटमायर को एक जीवनदान भी दिया जो चेन्नई को महंगा पड़ा। इससे पहले चेन्नई की पारी के 19वें ओवर में रायुडू ने एनरिच नोर्ट्जे को चौका और छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में चेन्नई ने 14 रन बनाए। तेज गेंदबाज आवेश खान ने हालांकि आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ चार रन दिए। उन्होंने एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी (18) का विकेट भी लिया। रायुडू ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

दिल्ली के गेंदबाजों की शुरुआत खराब रही, जब नोर्ट्जे ने पहले ओवर में 16 रन दे दिए, जिनमें से नौ रन लेग बाई के थे। पंत विकेट के पीछे डाइव लगाकर भी गेंद नहीं रोक सके। चेन्नई को अब तक शानदार शुरुआत देने वाले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और डु प्लेसी आज बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। गायकवाड़ को एलबीडब्ल्यू आउट दिया गया था, लेकिन रिव्यू लेने के बाद फैसला बदला गया। डु प्लेसी ने आवेश को दो चौके लगाए। चेन्नई ने पहले दो ओवर में 26 रन बना लिए थे।

इसके बाद स्पिनर अक्षर पटेल ने डु प्लेसी को मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर के हाथों लपकवाया। वहीं गायकवाड़ पांचवें ओवर में पुल शॉट खेलने के प्रयास में चूके और नोर्ट्जे की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को कैच दे बैठे। पावरप्ले के छठे ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर दो विकेट पर 28 रन था। दस ओवर में चेन्नई ने चार विकेट पर 69 रन बनाए, लेकिन अक्षर ने मोईन अली और अश्विन ने सुरेश रैना की जगह खेल रहे रॉबिन उथप्पा को आउट किया।