आज होगा IPL 2021 के लिए मिनी ऑक्शन, जानिए इस नीलामी से जुड़ी तमाम बातें

197

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर मोइन अली पर गुरुवार को यहां होने वाली आइपीएल की खिलाडि़यों की नीलामी के दौरान बड़ी बोली लगने की उम्मीद है। आइपीएल के नए सत्र का आगाज अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हो सकता है और उसके नॉकआउट मैच जून में हो सकते हैं।

कोविड-19 महामारी के कारण आइपीएल पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया था, लेकिन अब इसका आयोजन भारत में होगा, जिससे सभी का ध्यान बिग हिटर और धीमी गति के गेंदबाजों पर लगा होगा, जिसमें मैक्सवेल और मोइन पूरी तरह से फिट बैठते हैं। हालांकि मैक्सवेल का टूर्नामेंट में रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं है, उनका औसत 22 का है और उन्होंने 82 मैच खेलकर 1505 रन बनाए हैं। अंतिम बार वह पंजाब के लिए खेले थे। वहीं, मोइन पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए नजर आए थे।

वहीं, महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे ऑलराउंडर अर्जुन तेंदुलकर को भी टीमें खरीदना चाहेंगी, जिसमें मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स अहम हैं। आइपीएल भारत में कराया जा रहा है तो मैक्सवेल को उनके खराब रिकॉर्ड के बावजूद धीमी पिचों पर उनकी कसी हुई ऑफ ब्रेक गेंदबाजी के लिए चुना जा सकता है। जहां तक मलान का संबंध है तो पंजाब किंग्स अपने पास मौजूद राशि और शीर्ष क्रम में आक्रामकता की कमी को देखते हुए उन्हें चुन सकती है। हालांकि वह भारतीय हालात में धीमे गेंदबाजों के खिलाफ कैसा खेलते हैं, यह चर्चा का विषय है।

चेन्नई भी लगाएगी जोर : नीलामी में एक टीम चेन्नई सुपरकिंग्स पर भी सभी की निगाहें लगी होंगी, क्योंकि पिछला 2020 सत्र उनके लिए काफी खराब रहा जिसमें वह टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार आइपीएल के प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। महेंद्र सिंह धौनी और मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने अपनी टीम में युवाओं के बजाय अनुभव को अहमियत दी है। इसका उदाहरण रॉबिन उथप्पा हैं जिन्होंने कम से कम पांच सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन ट्रेडिंग विंडो के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें राजस्थान रॉयल्स से ले लिया।

फ्रेंचाइजी के करीबी एक सूत्र ने कहा, ‘धौनी किस तरह के खिलाड़ी चुनते हैं, यह देखना होगा। हमेशा उन्हीं खिलाडि़यों को दबाव भरे हालात से निपटने का अनुभव होता है जो मध्यम स्तर के सीनियर खिलाड़ी होते हैं। यह मायने नहीं रखता कि क्रिकेट जगत में बतौर खिलाड़ी उसका दबदबा कैसा है। केवल एक बार ही केदार जाधव के साथ उनकी उम्मीदें सटीक नहीं बैठीं। या फिर वह थोड़े सीनियर खिलाडि़यों को पसंद करते हैं और जिन्हें मैच की जानकारी भी हो।’ धौनी मध्यक्रम में खुद, सुरेश रैना और फाफ डुप्लेसिस की मदद के लिए किसी बिग हिटर को शामिल करना चाहेंगे।

जाधव, हरभजन भी अहम : भारतीय खिलाडि़यों में तीन कैप्ड खिलाड़ी काफी अहम हैं जो केदार जाधव, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं। जहां तक भारतीय खिलाडि़यों की बात है तो नीलामी प्रक्रिया विदेशी खिलाडि़यों की तुलना में काफी अलग रही है। उदाहरण के तौर पर युवराज सिंह या जयदेव उनादकट लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद अच्छे करार में इसलिए बिक जाते हैं क्योंकि वे भारतीय खिलाड़ी हैं और उनके पास एक विशेष कौशल है। इसलिए सनराइजर्स हैदराबाद या राजस्थान रॉयल्स को शीर्ष स्तर पर उमेश के अनुभव को देखते हुए उन्हें रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसी तरह केदार और हरभजन पहली बोली में भले नहीं बिके, लेकिन जब फ्रेंचाइजी टीम अपनी संतुलित टीम बना लेंगी तो उनके चुनने की संभावना है।

अनकैप्ड खिलाड़ी भी चमकेंगे : अनकैप्ड (जिसने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) घरेलू खिलाड़ी जैसे केरल के मुहम्मद अजहरुद्दीन, तमिलनाडु के शाहरुख खान, ऑलराउंडर आर सोनू यादव, बड़ौदा के विष्णु सोलंकी और बंगाल के आकाश दीप कुछ अच्छी राशि में बिक सकते हैं। इनके लिए टीमों के बीच बार-बार बोली लग सकती है क्योंकि उनका आधार मूल्य 20 लाख रुपये का ही है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

अर्जुन तेंदुलकर : अर्जुन तेंदुलकर को 20 लाख रुपये के वर्ग में रखा गया है, जिन्होंने इस साल मुंबई की सीनियर टीम में पदार्पण किया। इस युवा खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से आकíषत किया है, उन्हें भी कुछ दावेदार मिलेंगे। गेंदबाजी ऑलराउंडर होने के कारण अर्जुन का भविष्य शानदार माना जा रहा है। बायें हाथ के तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ वह निचलेक्रम के अच्छे बल्लेबाज भी हैं। इसका उदाहरण उन्होंने हाल ही में 73वें पुलिस आमंत्रण शील्ड क्रिकेट टूर्नामेंट में दिया था। अर्जुन ने 31 गेंदों पर नाबाद 77 रन बनाए थे। इसके साथ ही तीन विकेट भी लिए थे। उनकी बदौलत टीम ने इस्लाम जिमखाना को 194 रनों से हराया था। साथ ही वह एक ब्रांड भी हैं, जो कि दर्शकों को उनकी टीम से जोड़ सकती है।

डेविड मलान : दुनिया के नंबर एक रैंकिंग पर काबिज इंग्लैंड के टी-20 बल्लेबाज डेविड मलान का स्ट्राइक रेट 19 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में करीब 150 का है जिससे कुछ टीम इस 33 साल के खिलाड़ी पर उनके 1.5 करोड़ रुपये के आधार मूल्य से ज्यादा की बोली लगाना पसंद करेंगी।

स्टीव स्मिथ : ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ को इस बार राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज कर दिया, जिसके बाद वह नीलामी में शामिल हुए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के तौर पर शानदार नहीं है, तो अगर कोई फ्रेंचाइजी उचित कप्तानी उम्मीदवार ढूंढ रही है तो ठीक है, वर्ना उन्हें ज्यादा बोली लगाने वाली टीम नहीं मिलेंगी।

टिम साउथी : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी टी-20 में अंतिम ओवरों में विकेट चटकाने के मामले में माहिर हैं। साउथी आइसीसी टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान हैं। पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज में दूसरे मैच में चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट चटकाए थे। उनका आधार मूल्य 75 लाख रुपये है। वह चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के साथ खेल चुके हैं।

मुहम्मद अजहरुद्दीन : इस साल सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने वाले केरल के सलामी बल्लेबाज मुहम्मद अजहरुद्दीन को लेकर काफी चर्चाएं हैं। उन्होंने 37 गेंदों में शतक ठोका था। 2015 में घरेलू क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने टी-20 में अब तक 19 मैचों में 144.80 की स्ट्राइक रेट से 404 रन बनाए हैं। दो साल पहले भी अजहरुद्दीन का नाम नीलामी सूची में था। उनका आधार मूल्य 20 लाख रुपये है।