IPL 2020 KKR vs DC : आज कोलकाता के सामने टॉप पर काबिज मजबूत दिल्ली की कठिन चुनौती

313

अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स को अगर इंडियन प्रीमियर लीग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखना है तो उसके बल्लेबाजों को कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ शनिवार को अबुधाबी में होने वाले मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। दिल्ली की तरफ से शिखर धवन बेहतरीन फॉर्म में हैं और उन्होंने पिछले दोनों मैच में शतक जमाए हैं, लेकिन बाकी बल्लेबाजों की नाकामी के कारण टीम को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

युवा पृथ्वी शॉ को शीर्ष क्रम में अधिक जिम्मेदारी दिखानी होगी। शॉ पिछली चार पारियों में से दो में खाता नहीं खोल पाए थे। कप्तान श्रेयस अय्यर मांसपेशियों में खिंचाव आने से पहले जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, वैसी अब नहीं कर पा रहे हैं। चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत भी पिछले मैच में क्रीज पर संघर्ष करते नजर आए। अय्यर और पंत के अलावा मार्कस स्टोइनिस दिल्ली के मध्यक्रम की रीढ़ हैं। तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्ट्जे ने हमवतन दक्षिण अफ्रीकी कागिसो रबाडा के साथ मिलकर दिल्ली की जीत में अहम भूमिका निभाई है।
नॉर्ट्जे हालांकि चोटिल होने के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे। अगर वह वापसी करते हैं तो उसकी गेंदबाजी फिर धारदार बन जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स को उनके लिए जगह छोड़नी होगी। केकेआर की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन के बाद इस मैच में उतरेगी। इस मैच में केकेआर की टीम 84 रन ही बना पायी। इससे टीम के मनोबल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा होगा।
केकेआर के अभी 10 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है, लेकिन इयोन मॉर्गन की अगुवाई वाली टीम प्लेऑफ में बने रहने के लिए अपने अंक बढ़ाने के लिए बेताब होगी। तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन का अच्छा प्रदर्शन ही टीम के लिए सकारात्मक रहा है। आंद्रे रसेल खराब फार्म में चल रहे हैं जिससे टीम को नुकसान हुआ है। वह चोटिल होने के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाये थे। यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर वह फिट हो जाते हैं तो क्या टीम प्रबंधन उन पर भरोसा दिखाता है। केकेआर को भी बल्लेबाजी में मोर्गन, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल और नितीश राणा से उपयोगी योगदान की दरकार है।