पाकिस्तान में आसमान छू रही महंगाई, चाय-चिकन के दाम गाजी मिसाइल तक उड़ा रहे..

116
pak
pak

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों की जिंदगी हराम कर दी है. पाकिस्तान में मुर्गे और मुर्गे के मांस की कीमत कराची शहर समेत पूरे पाकिस्तान में आसमान छू गई है और अब मुर्गे को सिर्फ सपने में ही खाया जा सकता है. एक स्थानीय टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, कराची में चिकन की मौजूदा कीमत 490 रुपये प्रति किलो है, जबकि मुर्गे के मांस की कीमत 720 रुपये प्रति किलो हो गई है. कीमतों में यह वृद्धि चारे की कमी के कारण कई पोल्ट्री व्यवसायों के बंद होने के कारण हुई है। वहीं अब एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जहां सुबह की चाय की चुस्कियां सिर्फ एक ख्याल बनकर रह जाती हैं। पिछले कुछ समय से पाकिस्तान में भी चाय के दाम आसमान छू रहे हैं।

आसमान छूती कीमतों के लिए चारे की कमी को जिम्मेदार ठहराया

दरअसल पोल्ट्री कारोबारियों ने आसमान छूती कीमतों के लिए चारे की कमी को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कराची में एक किलो पोल्ट्री मीट 720 रुपये में बिक रहा है. पाकिस्तान के समा टीवी ने बताया कि रावलपिंडी, इस्लामाबाद और कई अन्य शहरों में, चिकन की कीमतें भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, एक किलो पोल्ट्री मांस 700-705 रुपये में बिक रहा है। तो वहीं देश के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर लाहौर में मुर्गे के मांस की कीमत 550-600 रुपये प्रति किलो के बीच चल रही है. ये बढ़ती कीमतें कई उपभोक्ताओं के लिए चिंता का कारण हैं। खासतौर पर वे जो चिकन पर प्रोटीन के मुख्य स्रोत के रूप में भरोसा करते हैं।

मार्च में बड़ी कमी हो सकती

अभूतपूर्व आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान के आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में पिछले 15 दिनों में काली चाय की कीमत 1,100 रुपये से बढ़कर 1,600 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. एक खुदरा विक्रेता ने कहा कि एक प्रमुख ब्रांड ने दानेदार और इलायची के 170 ग्राम पैक की कीमत 290 रुपये से बढ़ाकर 320 रुपये और 350 रुपये कर दी है। 900 और 420 ग्राम के पैक की कीमत अब रु। 1,350 और रु। रुपये के मुकाबले 550। 1,480 और रु। 720 है अन्य पैकर्स भी कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफपीसीसीआई) की चाय पर स्थायी समिति के संयोजक जीशान मकसूद ने कहा कि आयात इस समय मुश्किल में है, जिससे मार्च में बड़ी कमी हो सकती है।