साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली ODI और T20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान, शिखा पांडे बाहर, इनको मिली जगह

549
women world cup 2022
women world cup 2022

अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात मार्च से शुरू होने वाली आगामी वनडे और टी-20 सीरीज के लिए शनिवार को चुनी गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल नहीं किया गया। मिताली राज वनडे, जबकि हरमनप्रीत कौर टी-20 टीम का नेतृत्व करेंगी।

युवा विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा को वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है, जिसके बाद नीतू डेविड की अगुआई वाली चयन समिति के फैसले पर सवाल उठने लगा है। वनडे टीम में मिताली और पुनम राउत जैसी बल्लेबाज हैं, जिन्हें धीमी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। पिछले साल महिला टी-20 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी करने वाली शेफाली को 19 टी-20 का अनुभव है।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, “यह जानना दिलचस्प होगा कि शीर्ष क्रम पर धीमी बल्लेबाजी करने के लिए जानी जाने वाली कप्तान मिताली राज खुद शेफाली को टीम में चाहती थीं या नहीं। शेफाली की गैरमौजूदगी में भारत को बड़े शॉट लगाने वाली खिलाडि़यों की कमी खलेगी।” नियमित विकेटकीपर सुषमा वर्मा दोनों टीमों का हिस्सा हैं, जबकि वनडे टीम में श्वेता वर्मा और टी-20 में नुजहत परवीन दूसरी विकेटकीपर की भूमिका में हैं।

श्वेता को पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है। चयनकर्ता शिखा की जगह तेज गेंदबाजी में बेंच स्ट्रेंथ को परखना करना चाहते थे, जिसमें दायें हाथ की तेज गेंदबाज सी प्रत्यूषा और मोनिका पटेल को दोनों टीम में शामिल किया गया। युवा तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा हैं।

बायें हाथ की स्पिनर यास्तिका भाटिया को 50 ओवरों की टीम में एकता बिष्ट की जगह मौका मिला है, जबकि लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रही बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। वनडे और टी-20 सीरीज के सभी मैचों को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।