भारत बना दुनिया का पांचवा सबसे बेहतर अर्थव्यवस्था वाला देश, अमेरिका पहले की तरह अब भी शीर्ष पर : पीडब्ल्यूसी सर्वे

297

दुनियाभर की दिग्गज कंपनियों ने वृद्धि के लिहाज से भारत को पांचवां सबसे बेहतर देश चुना है। अगले 12 महीने के अनुमान के तहत भारत को 8 प्रतिशत वोट मिले हैं। वैश्विक परामर्श फर्म प्राइसवाटर हाउसकूपर (पीडब्ल्यूसी) ने दुनियाभर के सीईओ पर किए 24वें सालाना सर्वे में यह खुलासा किया है।

पीडब्ल्यूसी ने 100 देशों के 5,050 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के बीच कराए सर्वे में बताया कि ब्रेग्जिट के बाद ब्रिटेन को एक स्थान का फायदा हुआ, वहीं भारत एक पायदान नीचे चला गया है। अमेरिका पहले की तरह ही शीर्ष पर है, जहां 35 प्रतिशत सीईओ ने अगले 12 महीने तक तेज वृद्धि का भरोसा जताया है।

चीन दूसरे स्थान पर है, जिस पर 28 प्रतिशत सीईओ ने भरोसा जताया। जर्मनी 17 प्रतिशत वोट के साथ तीसरे पायदान पर है, जबकि ब्रिटेन अब चौथे स्थान पर आ गया है। इस पर 11 फीसदी सीईओ ने 12 महीने के लिए भरोसा जताया है। ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ जापान छठे स्थान पर पहुंच गया है। एजेंसी

सर्वे में 76 फीसदी सीईओ ने 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार का भरोसा जताया है। उनका कहना है कि महामारी के बाद कारोबारी भरोसा रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है। हालांकि, दुनियाभर के कई देशों में सीमाओं पर चल रहे तनाव और टैक्स के मुद्दों ने नई बहस को जन्म दिया है।

व्यापार मुद्दों पर चीन और जर्मनी के बीच कई विवाद हैं। दोनों ही देश निर्यात आधारित वृद्धि हासिल करना चाहते हैं। ऐसे मुद्दों को समय रहते सुलझा लिया जाता है, तो वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मददगार होंगे।

उदाहरण के लिए, व्यापार युद्ध के बाद अमेरिकी सीईओ अब चीन में अपनी कंपनियों की वृद्धि नहीं देखते हैं। वहां के 78 फीसदी सीईओ अब मैक्सिको और कनाडा की ओर झुक रहे हैं। यही कारण है कि 2020 में चीन से 1 फीसदी आगे रहने वाले अमेरिका ने अब 7 फीसदी का अंतर बना लिया है।