बैंक रहेंगे इस हफ्ते में दो दिन बंद,जमाकर्ता को आ सकती है दिक्कते

426
bank strike today
bank strike today

अगर इस हफ्ते आपको बैंक से जुड़े काम हैं तो उसे फटाफट निपटा लें. क्योंकि इस हफ्ते दो दिन बैंक कर्मियों की हड़ताल है. बैंक हड़ताल के कारण बैंकों में कामकाज नहीं हो पाएंगे. 2 दिन की देशव्यापी बैंक हड़ताल के कारण 16 और 17 दिसंबर को भारतीय स्टेट बैंक का कामकाज प्रभावित होने की संभावना है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है.

इस हफ्ते, सोमवार, मंगलवार और बुधवार को बैंक में सामान्य कामकाज होंगे. ऐसे में बैंक से जुड़े सारे जरूरी काम को निपटाने का काम आज से ही शुरू कर दें.

बैंक हड़ताल का असर ऑनलाइन बैंकिंग पर नहीं पड़ेगा. सभी बैंकों की डिजिटल बैंकिंग सेवा, इंटरनेट बैंकिंग , यूपीआई बेस्ड सर्विसेज, मोबाइल बैंकिंग आदि सामान्य तरीके से काम करते रहेंगे.

2021 के बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों का निजीकरण किया जाएगा.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की केंद्र की योजना के विरोध में 16 दिसंबर से दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. UFBU के तहत बैंकों की 9 यूनियन आती हैं.

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.