Indian Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर वायुवीरों का शौर्य – हिंडन एयरबेस पर राफेल और सुखोई ने दुनिया को दिखाया दम

    692

    भारतीय वायुसेना शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है. इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के बहादुर जवान आसमान जबरदस्त करतब दिखाते हैं. भारतीय वायुसेना के तीन युनिट को इस अवसर पर चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. इसमें 26 फरवरी 2019 के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले और पिछले वर्ष अप्रैल-मई से अब तक चीन की साजिशों के खिलाफ लद्दाख सेक्टर में हाई एल्टीट्यूट पर ऑपरेशन करने वाले 47 स्क्वॉड्रन शामिल हैं.

    कश्मीर के लद्दाख में एयर डिफेंस के लिए तैनात 2255 स्क्वॉड्रन को भी प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा जो OSA-AK-M, सरफेस टू एयर गाइडेड वेपन से लैस हैं. जून 2020 में गलवान घाटी में चीन के साथ गतिरोध के बाद इस स्क्वॉड्रन को एयर डिफेंस के लिए लद्दाख भेजा गया था.

    अल्ट्रा लाइट हेलिकॉप्टरों (ALH) रुद्र से लैस 116 हेलीकॉप्टर यूनिट को भी चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पतर से सम्मानित किया गया है, जिन्हें बालाकोट हवाई हमले के बाद धीमी गति से उड़ रहे विमान के खिलाफ पाकिस्तान की सीमा पर ऑपरेशन के लिए और उत्तरी सीमा पर गलवान घाटी के गतिरोध के बाद तैनात किया गया.

    वायुसेना दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री दफ्तर की तरफ से शुभकामना संदेश भेजा गया है. जिसमें वायुसेना के अदम्य साहस और शौर्य को नमन किया गया है.