भारत लगातार चौथी बार U-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में, पांच फरवरी को भारत का सामना इंग्लैंड से होगा

    350
    U-19 world cup India enters final for the 4th time
    U-19 world cup India enters final for the 4th time

    अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई. अब 5 फरवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया लगातार चौथी बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. 

    भारत ने पहले खेलने के बाद 50 ओवर में पांच विकेट पर 290 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 194 रनों पर ढेर हो गई. भारत के लिए बल्लेबाजी में कप्तान यश धुल (Yash Dhull) ने सबसे ज्यादा 110 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और एक छक्का निकला. वहीं गेंदबाजी में विक्की ओसवाल (Vicky Ostwal) ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. 

    सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान यश धुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. हालांकि, शुरुआत में यह फैसला गलत लगा रहा था, क्योंकि टीम इंडिया ने सिर्फ 37 रनों पर अपने दोनों इनफॉर्म सलामी बल्लेबाज़ों के विकेट गंवा दिए थे. Angkrish Raghuvanshi 30 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुए तो Harnoor Singh के बल्ले से सिर्फ 16 रन निकले. इसके बाद उपकप्तान Shaik Rasheed और कप्तान Yash Dhull ने 204 रनों की साझेदारी कर भारत को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. हालांकि, रशीद शतक से चूक गए. उन्होंने 108 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की बदौलत 94 रन बनाए. वहीं कप्तान यश धुल ने 110 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं Rajvardhan Hangargekar ने 10 गेंदों में 13 रन बनाए. तो Nishant Sindhu 12 और विकेटकीपर दिनेश बाना (Dinesh Bana) सिर्फ चार गेंदों में 20 रन बनाकर नाबाद लौटे.

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. Teague Wyllie सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद Campbell Kellaway और Corey Miller ने 68 रनों की साझेदारी की. Kellaway 30 और Miller 38 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद कप्तान Cooper Connolly सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए. Lachlan Shaw ने 51 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, लेकिन वह सिर्फ हार के अंतर को ही कम कर सके. क्योंकि दूसरे छोर पर किसी भी बल्लेबाज़ ने उनका साथ नहीं दिया. Nivethan Radhakrishnan 11, William Salzmann 7 और Tobias Snell 4 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में Jack Sinfield ने 20 और Tom Whitney ने 19 रनों की पारी खेली.