भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज का आगाज आज – जीत के सिलसिले को जारी रखने के इरादे से इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगा भारत

200

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज पर कब्जा जमाने के बाद कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी अपना विजय रथ जारी रखने उतरेगी। इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल तथा टी20 विश्व कप होना है, ऐसे में इस वनडे सीरीज का अत्याधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, विशेषकर तब जब एकदिवसीय विश्व कप को होने अभी काफी समय है।

हालांकि भारतीय टीम इस सीरीज में टेस्ट तथा टी20 में मिली जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी। इन दोनों ही सीरीज में भारत ने अपने पहले मुकाबले गंवाए थे लेकिन इसके बाद जोरदार तरीके से वापसी करते हुए सीरीज पर कब्जा किया था। आखिरी बार भारत ने नंवबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था।

इस सीरीज में कोहली की टीम को गेंदबाजी विभाग में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। भुवनेश्वर कुमार के टीम में वापस आकर पिछले टी20 में बेहतरीन प्रदर्शन करने तथा शार्दुल ठाकुर जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में बेहतर किया था, उसे देखते हुए भारत को इस विभाग में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इस मैच में शिखर धवन और रोहित शर्मा को जोड़ी ओपनिंग करने उतरेगी। लेकिन इस सीरीज में पहली बार वनडे में डेब्यू करने जा रहे सूर्यकुमार यादव पर सभी की निगाहें होंगी जिन्होंने टी20 सीरीज में उम्दा प्रदर्शन किया था।

इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा भी अपने पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे सीरीज के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किए गए ऋषभ पंत को भी इस सीरीज के लिए जगह दी गई है।

इंग्लैंड मौजूदा विश्व चैंपियन है लेकिन उसके लिए चीजें कुछ खास बेहतर नहीं है। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोटिल होने के कारण वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं और वह आईपीएल 2021 के शुरूआती मुकाबले में भी नहीं खेल पाएंगे।

इसके अलावा तेज गेंदबाज मार्क वुड जिन्होंने पहले कुछ टी20 मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन वह अंत के कुछ मैच में मंहगे साबित हुए थे। दोनों टीमों के लिए नए माहौल में खेलना चुनौती होगी क्योंकि भारत और इंग्लैंड अभी तक दो ही शहरों में खेले हैं। इन्होंने पहले दो टेस्ट के लिए चेन्नई में तीन सप्ताह गुजारे जबकि अहमदाबाद में करीब एक महीना का समय बिताया जहां इन्होंने दो टेस्ट और पांच टी20 मुकाबले खेले। कोहली ने कहा, “पुणे में आना अच्छा है। यह ऐसा शहर है जहां अच्छी पिच देखने को मिलती है। यहां कई रन बना सकते हैं। लेकिन गेंदबाज भी बेहतर गेंदबाजी कर विकेट ले सकते हैं।”

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोम्महद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करेन, टॉम करेन, लियाम लिविंग्स्टोन, मैट पार्किं सन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्लो और मार्क वुड।