कोरोना से जंग हुई तेज, भारत में लॉन्च हुआ FabiSpray, अब सूई-दवाई से ही नहीं नेजल स्प्रे से भी होगा इलाज

474
Fabispray

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब दवा-सूई ही नहीं, नेजल स्प्रे से भी कोरोना का इलाज किया जाएगा. इसके लिए ग्लेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क) ने देश में वयस्क कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नेजल स्प्रे लान्च किया है, जिसका नाम नाइट्रिक आक्साइड FabiSpray है. ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर इसे तैयार किया है. भारत में नाइट्रिक आक्साइड को FabiSpray ब्रांड के तहत लान्च किया गया है. बता दें कि इस नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैनुफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी मिल चुका है औऱ जल्द ही ये मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध होगा.

तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल किया पूरा
देश की बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनियों में शामिल ग्लेनमार्क ने बताया था कि उसने कनाडा की बायोटेक फर्म SaNOtize Research के नाइट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे (NONS) की मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए एक्सक्लूसिव स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की है और देश में इसे “फैबिस्प्रे” ब्रांड के तहत लॉन्च किया जा सकता है. इसके तीसरे फेज का क्लिनिकल ट्रायल जल्द पूरा होने की संभावना है.

कैसे काम करता है नेजल स्प्रे, कितना है कारगर
SaNOtize के क्लिनिकल ट्रायल में इसे कोरोना को फैलने से रोकने में कारगर पाया गया है और कहा गया है कि इससे लक्षणों के बिगड़ने को रोका जा सकता है. यह एक दिन के अंदर एवरेज वायरल लोड को लगभग 95 प्रतिशत कम कर देता है और तीन दिन के अंदर यह 99 प्रतिशत तक कोरोना के प्रभाव को कम कर देता है. इसके साथ ही यह वायरस को फेफड़ों में जाने से भी रोकता है.

कंपनी ने बताया कि नाइट्रिक ऑक्साइज एक नेचुरल नैनो मॉलिक्यूल है जिसमें एंटी माइक्रोबायल गुण होते हैं और यह कोरोना का कारण बनने वाले वायरस पर सीधा असर करता है.