त्योहारी सीजन को लेकर सरकार ने फिर चेताया – देश में अभी भी कोरोना की दूसरी लहर जारी, यह अभी तक खत्म नहीं हुई

    221
    Centre instructions to state government

    देश में कोरोना के घटते-बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने महामारी की दूसरी लहर पर बड़ा बयान दिया है। सरकार का मानना है कि देश अभी भी कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। महामारी की दूसरी लहर अब भी जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को देश में कोरोना के हाल को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में 43,263 मामले दर्ज किए गए हैं। केरल में 32 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में पिछले हफ्ते आए कुल संक्रमितों के 68 फीसदी मामले केरल में ही रिपोर्ट किए गए थे।

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान मामलों में गिरावट की दर 50 फीसदी थी, जो इस लहर में इससे थोड़ी कम है। हम अभी भी मामलों में उछाल देख रहे हैं, यह बढ़ोतरी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि  देश के 35 जिलों में अभी भी कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है। वहीं, 30 जिले ऐसे हैं, जिनमें साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से 10 फीसद के बीच है। उन्होंने बताया कि देश के कुल सक्रिय मामलों के 61 फीसदी केस केरल और 13 फीसदी केस महाराष्ट्र में हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा और 50 हजार से कम सक्रिय मामले हैं।

    टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की जरुरत
    टीकाकरण पर जोर देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि आने वाले त्योहारों के दिनों से पहले हमें टीकाकरण की रफ्तार को और बढ़ाना होगा। हमने देश में अब तक वैक्सीन की 72 करोड़ डोज लगा दी हैं। मई में हम औसतन 20 लाख टीके प्रतिदिन लगाते थे, आज सितंबर में हम 78 लाख टीके प्रतिदिन औसतन लगा रहे हैं।