देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 112.91 करोड़ से अधिक डोज लगाई गईं :स्वास्थ्य मंत्रालय

330
covid19 vaccines available in India

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-रोधी टीके की दी गई खुराक की संख्या सोमवार को 112.91 करोड़ को पार कर गई. मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक टीके की 54 लाख से अधिक (54,46,295) खुराक दी जा चुकी हैं. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है.

मंत्रालय ने रेखांकित किया कि देश में अतिसंवेदनशील जनसंख्या समूहों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान महत्वपूर्ण है और इसकी नियमित रूप से समीक्षा और निगरानी की जाती है.

देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया था. अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. बाद में, सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया.

केंद्र सरकार लगातार कर रही है टीकाकरण की गति बढ़ाने का प्रयास
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और टीके लगाने की गति को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है. टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक वैक्सीन की उपलब्धता के जरिए बढ़ाया गया. इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना प्रदान की गई, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त किया जा सके.

उसने कहा कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड वैक्सीन प्रदान करके उन्हें समर्थन दे रही है. टीकों की उपलब्धता के नए चरण में, केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क प्रदान कर रही है. अब तक राज्यों को 1,24,90,65,030 डोज दिए जा चुके हैं, जबकि उनके पास अभी 20,20,48,426 डोज उपलब्ध हैं.