भारत ने 11 रनों से ऑस्ट्रेलिया को हराकर , सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

172

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन टी20 मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबानों के सामने 162 रन का लक्ष्य रखा था जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 150 ही रन बना पाई। भारत की ओर से टी नटराजन और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट लिए वहीं दीपक चहर के खाते में एक विकेट आया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एरोन फिंच ने सबसे अधिक 35 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शिखर धवन 1 के निजी स्कोर पर मिशेल स्टार्क की तेज तर्रार गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद कोहली भी 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दूसरे छोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल को इसके बाद संजू सैमसन का साथ मिला जिन्होंने 15 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली।

सैमसन के आउट होने के बाद मनीष पांडे भी 2 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। लगातार दूसरे छोर से विकेट गिरने पर केएल राहुल पर भी दबाव आ गया था, अर्धशतक जड़ने के बाद वह भी बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 51 रन बनाकर आउट हो गए।

एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया 140-145 ही रन बना पाएगी, लेकिन अंत में जडेजा की तूफानी पारी के दम पर भारत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा। जडेजा ने इस दौरान 23 गेंदों पर 44 रन की पारी खेली। भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए।

162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी रही। पहले विकेट के लिए एरोन फिंच और डार्सी शॉट ने 56 रन जोड़े। लेकिन फिंच के आउट होने के बाद बाकी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना पाए। हेनरिक्स ने जरूर 30 रन की पारी खेली लेकिन वह टीम को जिता नहीं पाए। डार्सी शॉट ने इस दौरान 34 रन बनाए।

सीरीज का दूसरा मुकाबला सिडनी में 6 दिसंबर को खेला जाना है।