IND v WI: दूसरे ODI में भारत की नजरें सीरीज जीतने पर, केएल राहुल की वापसी के साथ बुधवार को खेला जाएगा मैच

224
2nd ODI
2nd Odi on 9th Feb 2022

पहला वनडे जीतने के बाद भारतीय टीम की नजरें अब वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में फतह हासिल करते हुए सीरीज पर कब्जा जमाने की हैं। टीम इंडिया बुधवार यानी 9 फरवरी को जब दूसरे वनडे में विंडीज का सामना करने उतरेगी तो सभी नजरें टीम में वापसी कर रहे उपकप्तान केएल राहुल के बल्लेबाजी क्रम पर भी लगी होंगी ।

भारत ने स्पिनरों युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर की उम्दा गेंदबाजी के दम पर वेस्टंडीज को पहले वनडे में 176 रन पर आउट कर दिया था । उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा के 60 रन की मदद से भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की । रोहित की कप्तानी में नयी ऊर्जा के साथ खेल रही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे की नाकामी को भुलाकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत नजर आई । सबसे अच्छी बात रोहित का फॉर्म था जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका नहीं जा सके थे । वह एक बार फिर उस लय को कायम रखना चाहेंगे । रोहित के साथ पारी का आगाज करने वाले ईशान किशन ने 36 गेंद में 28 रन बनाये थे जो बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे ।

राहुल की वापसी से देखना यह होगा कि वह रोहित के साथ पारी की शुरूआत करते हैं या मध्यक्रम में उतरते हैं ।राहुल निजी कारणों से पहला मैच नहीं खेले थे । वह पारी की शुरूआत करते हैं तो ईशान को बाहर होना पड़ेगा । वह मध्यक्रम में खेलते हैं तो पहले मैच में 32 गेंद में नाबाद 26 रन बनाने वाले दीपक हुड्डा बाहर हो सकते हैं । टीम प्रबंधन विराट कोहली, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के क्रम में बदलाव करना नहीं चाहेगा । कोहली के लिये भी यह मैच अहम है जो दो साल से अपने 71वें शतक का इंतजार कर रहे हैं ।

गेंदबाजी में चहल और वाशिंगटन ने शानदार प्रदर्शन किया । टीम प्रबंधन गेंदबाजी में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगा लेकिन एक स्पिनर को बाहर करके बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को उतारा जा सकता है । दूसरी ओर वेस्टइंडीज की नजरें पहले मैच की हार को भुलाकर बेहतर प्रदर्शन पर लगी होंगी । पिछले 16 मैचों में रविवार को 10वीं बार वेस्टइंडीज टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी । कीरोन पोलार्ड की टीम को इसमें सुधार करना होगा और बल्लेबाजों को जिम्मेदारी से खेलना होगा । अनुभवी हरफनमौला जैसन होल्डर ने कहा था ,‘‘ बल्लेबाजों को अपने विकेट की अहमियत समझकर खेलना होगा ।’’ वेस्टइंडीज को अपने आक्रामक बल्लेबाजों निकोलस पूरन और पोलार्ड से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी ।

टीमें :-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, ऋषभ पतं (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, एनक्रुमाह बोनर, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रुक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, अलजारी जोसफ, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, केमार रोच, रोमारियो शेपर्ड, ओडियन स्मिथ, हेडन वाल्श जूनियर। मैच भारतीय समयानुसार एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।