IND vs NZ WTC Final: न्यूजीलैंड ने जीता वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब, फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया

    533

    न्यूजीलैंड ने साउथैंप्टन के द रोज बाउल में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई. भारत ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

    न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 89 गेंदो में आठ चौको की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. वहीं रॉस टेलर ने 100 गेंदो में छह चौको के साथ नाबाद 47 रनों की पारी खेली. इससे पहले गेंदबाजी में टिम साउथी ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिए, और भारत को महज़ 170 रनों पर ऑलआउट कर दिया.

    दूसरी पारी में सिर्फ 170 रनों पर ऑलआउट हो गई थी भारतीय टीम

    पहली पारी में 32 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 170 रनों पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में भारत के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए. उन्होंने 88 गेंदो की अपनी पारी में छह चौके लगाए. इसके अलावा रोहित ने 30, शुभमन गिल ने आठ, कोहली ने 15, पुजारा ने 13, रविंद्र जडेजा ने 16, अश्विन ने सात और शमी ने 13 रन बनाए. वहीं इशांत शर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे.

    न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में टिम साउथी ने 48 रन देकर चार और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके अलावा काइल जैमीसन को दो और नील वैगनर को एक विकेट मिला.

    न्यूजीलैंड ने हासिल की थी 32 रनों की बढ़त

    भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 217 रन ही बना सकी थी. उसके लिए अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए थे. इसके जवाब में कीवी टीम ने अपनी पहली पारी में 249 रन बना लिए थे. इस तरह उसने पहली पारी में 32 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी. पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए ड्वेन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए थे. इसके अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 49 रनों की पारी खेली थी. वहीं गेंदबाज़ी में काइल जैमीसन ने 31 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे.