IND vs NZ : टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले भारत के 16वें बल्लेबाज बने श्रेयस अय्यर – 2 साल से नहीं खेली लाल गेंद से क्रिकेट

176

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं और अपने पहले ही टेस्ट मैच में उन्होंने शतक जमाया है. वह डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के 16वें बल्लेबाज हैं. श्रेयस अय्यर ने दो साल से प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेली है और वह लंबे समय बाद लाल गेंद से खेल रहे हैं. उन्हें टेस्ट में मौका मिला और दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसे पूरी तरह से भुनाया.अय्यर ने 157 गेंदों पर ये शतक पूरा किया.वह इस मैदान पर डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले 1969 में गुणप्पा विश्वनाथ इसी मैदान पर अपने पहले टेस्ट में शतक जमाया था. विश्वनाथ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू में शतक जमाया था.

अय्यर ने मुश्किल समय में भारत के लिए यह पारी खेली है. भारतीय टीम पहले दिन संघर्ष कर रही थी. उसने 145 रनों पर ही अपने चार बड़े विकेट खो दिए थे. फिर अय्यर ने मोर्चा संभाला और टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला. उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ शतकीय साझेदारी की. पहले दिन अय्यर 75 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. दूसरे दिन उन्होंने वहीं से शुरुआत की जहां से पहले दिन खत्म किया था और अपना शतक पूरा कर इतिहास रचा. जडेजा के साथ उन्होंने 121 रनों की साझेदारी की. जडेजा दूसरे दिन 266 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 50 रन बनाए.

कानपुर से खास रिश्ता
अय्यर का इस मैदान से खास लगाव है. सात साल पहले उन्होंने इसी मैदान पर एक ऐसी पारी खेली थी जिसने उनके करियर को नई दिशा दी थी. उन्होंने 2014 में प्रथम श्रेणी मैच में उत्तर प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में शानदार पारी खेली थी. उस समय अय्यर महज 19 साल के थे. इस मैच में अय्यर ने मुश्किल समय में 75 रन बनाए थे. इससे मुंबई को मैच में बढ़त मिली थी और मुंबई ने यह मैच अपने नाम किया था.

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय
अय्यर भारत के ऐसे तीसरे बल्लेबाज हैं जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए शतक जमाया है. सबसे पहले एजी कृपाल सिंह ने नवंबर 1955 में अपने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए थे. यह मैच हैदराबाद में खेला गया था. उनके बाद सुरिंदर अमरनाथ ने ऑकलैंड के ईडन पार्क में जनवरी 1976 में डेब्यू करते हुए शतक जमाया था. अब अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज करते हुए यह काम किया है.