IND vs ENG 2nd Test Day 5, : जसप्रीत बुमराह और शमी की शानदार साझेदारी – लंच ब्रेक तक टीम का स्कोर 286-8

187

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स मैदान पर जारी है। आज मैच का पांचवां और आखिरी दिन है। भारत ने लंच ब्रेक तक 8 विकेट के नुकसान पर 300 के करीब रन बना लिए हैं, जिससे टीम की बढ़त भी 250 से ज्यादा की हो गई है। इस समय क्रीज पर मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह खेल रहे हैं। शमी ने मोइन अली की गेंद पर छक्का जड़कर अपनी फिफ्टी पूरी की। शमी और बुमराह के बीच अब तक नौवें विकेट के लिए 70 रनों से ज्यादा की साझेदारी हो चुकी है।

LIVE UPDATES-

5:32 PM: लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन का लंच ब्रेक हो गया है। भारत का स्कोर 286-8 है और टीम की कुल बढ़त 259 रनों की हो गई है। शमी 52 और बुमराह 32 रन बनाकर खेल रहे हैं।

5:26 PM: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मोइन अली की गेंद पर छक्का जड़कर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली है। खास बात यह है कि उन्होंने यह फिफ्टी 9वें नंबर पर आकर जड़ी है। इसके साथ ही भारत का स्कोर 300 के करीब है और बढ़त 250 के पार हो गई है।

5:06 PM: मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के बीच नौवें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी पूरी हो चुकी है। टीम का स्कोर 259-8 है और कुल लीड 233 रनों की हो गई है।

5:01 PM: मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 250 रन पूरे कर लिए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी होने के करीब है।

4:55 PM: जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जोड़ी भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी कर रही है। पंत और ईशांत का विकेट गंवाने के बाद भारत मुश्किल में नजर आ रहा था लेकिन शमी-बुमराह की जोड़ी ने अब तक नौवें विकेट के लिए 58 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी कर दी है।

4:39 PM: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 200 से ज्यादा रनों की लीड हासिल कर ली है। इस समय शमी 13 और बुमराह 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम का स्कोर 228-6 है।

4:26 PM: भारत की पारी का 93वां ओवर डालने आए मार्क वुड ने एक तेज शॉर्ट गेंद डाली, जो जसप्रीत बुमराह के हेलमेट पर लगी है। इसकी वजह से अंपायर ने ड्रिंक्स ब्रेक का ऐलान कर दिया है। भारत की लीड इस समय 193 रनों की है।

4:09 PM: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रोबिन्सन ने ईशांत शर्मा को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत काे आठवां झटका दिया। यह उनका आज का दूसरा विकेट है।

4:05 PM: 89 ओवराें के बाद भारत का स्कोर 207-7 है। इस समय क्रीज पर ईशांत 16 और शमी 6 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम की कुल बढ़त 181 रनों की हो गई है।

3:54 PM: भारत ने दूसरी पारी में 200 रन पूरे कर लिए हैं। टीम के लिए इस समय पुछल्ले बल्लेबाज ईशांत शर्मा शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम की बढ़त इस समय 173 है।

3:45 PM: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रॉबिन्सन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम को बड़ा विकेट दिलाते हुए ऋषभ पंत को पवेलियन भेजा। उनका कैच विकेटकीपर जोस बटलर ने लपका। पंत ने इस बार 46 गेंदों पर 22 रन बनाए।

3:40 PM: इंग्लैंड की तरफ से आज तेज गेंदबाज मार्क वुड फील्डिंग करने नहीं उतरे हैं। उनको मैच के चौथे दिन चौका रोकते समय कंधे में चोट लग गई थी।

3:30 PM: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन का खेल शुरू हो गया है। भारत की तरफ से ऋषभ पंत और ईशांत शर्मा क्रीज पर पहुंचे हैं।

मैच का 91वां ओवर खत्म होने के बाद बुमराह को मार्क वुड और विकेटकीपर जोस बटलर के साथ कुछ तू-तू मैं-मैं करते हुए देखा गया। जेम्स एंडरसन जब पारी का 91वां ओवर खत्म करने के बाद फील्डिंग करने की ओर जा रहे थे तभी उनके और बुमराह के बीच कहासुनी हुई। इसके बाद बुमराह ने भी पलटकर जवाब देना शुरू कर दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच स्लेजिंग होने लगी। तभी अंपायर को आना पड़ा और उन्होंने दोनों खिलाड़ियों के बीच बचाव किया।

सोशल मीडिया पर कुछ फोटो और वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बुमराह और एंडरसन के बीच कहा सुनी हो रही है। उनके पास बटलर और मार्क वुड भी खड़े हैं और वे भी बुमराह से कुछ कह रहे हैं। खबरें की मानें तो बुमराह की आवाज माइक में कैद हो गई, जिसमें वह बटलर को यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि मैं उनमें से नहीं हूं, जोकि धीमी गेंदबाजी को लेकर शिकायत करूंगा। खिलाड़ियों की इस नोकझोंक के बाद बीच बचाव करने के लिए अंपायर को आना पड़ा और उन्होंने खिलाड़ियों को शांत कराया।

इस भिड़ंत के बाद बुमराह ने एक बार फिर से इंग्लिश गेंदबाजों पर हमला बोला, लेकिन इस बार उन्होंने बल्ले से इसका जवाब दिया। बुमराह ने कवर प्वाइंट पर शानदार चौका लगाकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को मुंह​तोड़ जवाब दिया। बुमराह ने 93वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाया और इसको देखकर कप्तान विराट कोहली ड्रेसिंग रूम में काफी आक्रामक अंदाज में जश्न मनाते दिखे। बुमराह और शमी अब तक 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर चुके हैं और वे इंग्लिश गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने हुए हैं।