मुंबई : आज से पूरी क्षमता के साथ शुरू हुई लोकल ट्रैन, 1 लाख से ज्यादा लोगो ने बनाये मंथली पास

285

15 अगस्त से कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके आम यात्रियों के लिए मुंबई लोकल सेवा शुरू हो चुकी है. 11 अगस्त से 15 अगस्त तक (दोपहर  4 बजे तक) 1 लाख 29 हजार 883 लोगों ने पास बनवा लिए हैं. अब तक यह संख्या डेढ़ लाख हो चुकी होगी. रविवार छुट्टी थी. मुंबई लोकल सेवा शुरू होने के पहले दिन भीड़ भी कम रही. आज (16 अगस्त, सोमवार) भी पारसियों का नव वर्ष होने की वजह से छुट्टी है. इसलिए सही मायने में भीड़ तो मंगलवार से ही दिखाई देगी.

भीड़ का बढ़ना इस पर भी निर्भर करेगा कि मुंबई में वैक्सीनेशन कितनी तेजी से पूरा किया जाता है. फिलहाल तो मुंबई ने शनिवार को दिखा दिया है कि एक दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है. फिलहाल पास बनाने के उत्साह को देखते हुए रेल प्रशासन ने आज से ही मुंबई लोकल पूरी क्षमता से चलाने का फैसला किया है.

कोरोनाकाल और लॉकडाउन से पहले जितनी फेरियां चला करती थीं, आज सुबह से करीब-करीब उतनी ही फेरियां शुरू हैं. आज से मुंबई उपनगरीय रेल प्रशासन ने मुंबई लोकल की 2986 फेरियां शुरू करवा दी हैं. इनमें मध्य रेलवे पर 1686 और पश्चिम रेलवे पर 1300 फेरियां शुरू हैं.

अब तक मध्य रेलवे के ट्रैक पर 1612 फेरियां शुरू थीं. अब इनमें 74 फेरियां बढ़ा दी गई हैं. इस तरह मध्य रेलवे में 95 प्रतिशत फेरियां कोरोना काल और लॉकडाउन से पहले की तरह ही शुरू हो गई हैं. कोरोना काल से पहले मध्य रेलवे द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक 1774 फेरियां हुआ करती थीं. पश्चिम रेलवे ट्रैक पर लोकल की फेरियों की बात करें तो यहां 99 फेरियां बढ़ाई गई हैं. इस वजह से 1201 से बढ़ कर फेरियों की संख्या 1300 तक हो गई हैं. कोरोना काल से पहले इन फेरियों की संख्या 1367 हुआ करती थीं. यानी पश्चिम रेलवे ने भी मुंबई लोकल को 95 प्रतिशत क्षमता के साथ उतार दिया है.

मंंथली रेलवे पास बनाने में सबसे ज्यादा उत्साह मध्य रेलवे के डोंबिवली और पश्चिम रेलवे के बोरिवली स्टेशन में दिखाई दे रहा है. डोंबिवली में 15 अगस्त के दोपहर तक 7 हजार 915 पास की बिक्री हुई. वहीं बोरिवली में 4 हजार 72 पास की बिक्री हुई. इनके अलावा जिन स्टेशनों में ज्यादा पास बिके हैं उनमें मध्य रेलवे के कल्याण, बदलापुर, मुलुंड, ठाणे, मानखुर्द, सीएसएमटी स्टेशन हैं. इसी तरह पश्चिम रेलवे के उन स्टेशनों की बात करें जहां पास ज्यादा बिके हैं तो बोरिवली के अलावा इन स्टेशनों में भाइंदर, कांदिवली, अंधेरी, गोरेगाव, मालाड, विरार और चर्चगेट शामिल हैं.