Ind vs Aus 3rd Test: तीसरे दिन का खेल खत्म – शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की 197 रनों की बढ़त

284

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 338 रन पर सिमटी थी। भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 2 विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाए थे। तीसरे दिन भारत ने 2 विकेट पर 96 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 94 रन की अहम बढ़त हासिल की।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम ने अपनी बढ़त को कुल 197 रन तक पहुंचा दिया है। मार्नस लाबुशाने 47 जबकि स्टीव स्मिथ 29 रन बनाकर खेल रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया बड़ी बढ़त की तरफ

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहला टेस्ट खेल रहे विल पुकोव्स्की मोहम्मद सिराज की गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हुए। उनका कैच चोटिल रिषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग कर रहे रिद्धिमान साहा ने लपका। आर अश्विन ने अपनी दूसरी ही गेंद पर डेविड वार्नर को LBW कर भारत को बड़ा विकेट दिलाया।

दूसरे दिन का खेल खत्म के वक्त मार्नस लाबुशाने 69 गेंद पर 47 जबकि स्टीव स्मिथ 63 गेंद पर 29 रन बनाकर खेल रहे थे। टीम के पास भारत के उपर पहली पारी के आधार पर 197 रन की बढ़त हासिल हो गई है।

भारत की पारी 244 रन पर सिमटी, पुजारा-गिल का अर्धशतक

तीसरे दिन की शुरुआत भारत के लिए अच्छी नहीं रही और कप्तान अजिंक्य रहाणे 22 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। दूसरे दिन वह 5 रन के स्कोर पर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन हनुमा विहारी के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा जब 4 रन के स्कोर पर वह रन आउट होकर वापस लौटे। पुजारा ने 174 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टेस्ट इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे धीमा अर्धशतक रहा।

जोश हेजलवुड ने भारतीय टीम को जोरदार झटका दिया जब 36 रन पर बल्लेबाजी कर रहे रिषभ पंत को डेविड वार्नर के हाथों कैच करवाया। कमिंस ने भारत को करारा झटका देते हुए अर्धशतक बनाकर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा को आउट किया। 176 गेंद पर वह 50 रन बनाकर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। आर अश्विन 10 रन बनाकर रन आउट हुए इसके बाद नवदीप सैनी आउट होकर वापस लौटे। जसप्रीत बुमराह भारतीय पारी में रन आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बने।

पहली पारी में भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। 26 रन के स्कोर पर जोश हेजलवुड उनको अपनी ही गेंद पर कैच कर आउट किया। इसके बाद टेस्ट में अपना पहला अर्धशतक बनाने वाले शुभमन गिल आउट हुए। पैट कमिंस की गेंद पर कैमरून ग्रीन ने उनका शानदार कैच पकड़ा। 101 गेंद पर 8 चौके की मदद से गिल ने 50 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में पैट कमिंस ने 21.4 ओवर में 29 रन देकर चार विकेट हासिल किए। जोश हेजलवुड ने दो जबकि मिशेल स्टार्क ने एक बल्लेबाज को आउट किया।