दूसरे टी-20 में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, रविन्द्र जडेजा ने खेली आतिशी पारी

249
India beat sri lanka in second t20
India beat sri lanka in second t20

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी ले ली है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 183 रन बनाए। पाथुम निसांका ने 53 गेंदों पर 75 रन की पारी खेली। 

इसके अलावा कप्तान दसुन शनाका ने 19 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और पांच छक्के लगाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। श्रीलंका ने आखिरी पांच ओवर में 80 रन बनाए थे।

जवाब में भारत ने 17.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रेयस अय्यर ने 44 गेंदों पर 74 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और चार छक्के लगाए। श्रेयस को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 18 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 45 रन की नाबाद पारी खेली।

वहीं, संजू सैमसन ने 25 गेंदों पर 39 रन बनाए। इसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल हैं। कप्तान रोहित शर्मा दो गेंदों पर एक रन और ईशान किशन 15 गेंदों पर 16 रन बना सके। श्रीलंका की ओर से लाहिरु कुमार ने दो और दुष्मंथा चमीरा ने एक विकेट लिया। 

रोहित शर्मा घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को पीछे छोड़ दिया है। रोहित ने 2017 में पहली बार टीम की कमान संभाली थी। तब से भारत ने उनकी कप्तानी में घर में 17 मैच खेले हैं। इसमें से टीम ने 16 मुकाबले जीते, जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा। वहीं मॉर्गन और विलियमसन दोनों की कप्तानी में उनकी टीम ने घरेलू मैदान पर 15-15 मैच जीते हैं। 

भारत की ओर से रोहित के बाद विराट कोहली का नाम आता है। विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदान पर 23 टी-20 मैच खेले थे। इसमें से 13 जीते और नौ में हार मिली। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

भारत ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार 11वीं जीत दर्ज की है। अब भारत वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी से सिर्फ एक जीत दूर है। अफगानिस्तान ने लगातार 12 टी-20 मैच जीते थे। रोहित की कप्तानी में यह लगातार तीसरी टी-20 सीरीज और ओवरऑल चौथी सीरीज जीत है। उन्होंने इस दौरान पिछले साल न्यूजीलैंड को टी-20 सीरीज में 3-0 से, इस साल वेस्टइंडीज को वनडे और टी-20, दोनों सीरीज में 3-0 से हराया और अब श्रीलंका पर भी 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने टी-20 विश्व में भी आयरलैंड, नामीबिया और अफगानिस्तान को हराया था। भारत ने घरेलू जमीन पर टी-20 फॉर्मेट में लगातार सातवीं सीरीज अपने नाम की है।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ ने जानकारी दी कि भारत बनाम श्रीलंका दूसरे टी20 आई के दौरान सिर पर चोट लगने के बाद भारतीय क्रिकेटर ईशान किशन का मेडिकल परीक्षण किया जा रहा है। श्रीलंका के खिलाड़ी दिनेश चांदीमल को भी चोट के बाद एहतियात के तौर पर अस्पताल ले जाया गया है।