दिल्ली एक दिन में कोविड19 के सबसे ज्यादा नए 4,853 केस, 44 लोगों की हुई मौत

757

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा 4,853 नए मामले सामने आए. इसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3.64 लाख से अधिक हो गए. दिल्ली सरकार ने मंगलवार को इस संबंध में ताजा आंकड़े जारी किए. इसके पहले बीते 16 सितंबर को दिल्ली में एक दिन में संक्रमण कोवीड 19 के सबसे ज्यादा 4,473 नए मामले सामने आए थे

दिल्ली सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में संक्रमण के कारण 44 और मरीजों की मौत हो गई. जिसके बाद यहां मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 6,356 हो गई. सोमवार को 57,210 सैंपल्स की जांच के बाद 4,853 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में संक्रमण का कुल आंकड़ा 3,64,341 पहुंच गया है. जबकि वर्तमान में यहां 27,873 मरीजों का इलाज चल रहा है.

इससे पहले सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि त्योहारों के मौसम में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ‘मास्क पहनना, नियमित हाथ धोना और आपस में दूरी बनाकर रखना महत्वपूर्ण है. हमने पाया है कि त्योहारों के मौसम में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं और इसलिए इन नियमों का पालन करना और अधिक महत्वपूर्ण है.’

वहीं एक अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण के शिकार होने वाले मरीजों के लिए वायु प्रदूषण जानलेवा साबित हो रहा है. वैज्ञानिकों ने एक नए स्टडी में दावा किया है कि विश्व भर में कोविड 19 से हुई लगभग 15 प्रतिशत मौतों का संबंध लंबे समय तक वायु प्रदूषण वाले माहौल में रहना बताया गया है. वहीं आईसीएमआर के प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड 19 के कारण हो रही मौतों में प्रदूषण भी बड़ी भूमिका निभा रहा है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (एयर क्वालिटी इंडेक्स) का लेवल काफी खतरनाक को पार कर गया है. धूल और प्रदूषण की वजह से दिल्लीवासी लगातार परेशानी से जूझ रहे हैं.