ICC T20I Rankings : विराट कोहली हुए टॉप-10 से बाहर – केएल राहुल टीम इंडिया के नंबर-1 बल्लेबाज

187
VIRAT KOHLI IS OUT IN TOP 10

टी20 विश्व कप 2021 और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन का इनाम टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर केएल राहुल को मिला है. आईसीसी की ओर से टी20 बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में राहुल ने एक स्थान की छलांग लगाई है. वहीं टीम इंडिया के पूर्व टी20 कप्तान विराट कोहली लंबे समय के बाद शीर्ष 10 से बाहर हो गए हैं. वहीं न्यूजीलैंड के दिग्गज ओपनर मार्टिन गप्टिल और पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को भी फायदा हुआ है.

विश्व कप में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ लगातार 3 अर्धशतक लगाने के बाद राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में भी 65 रनों की पारी खेली थी. इस तरह अपनी पिछली 5 पारियों में राहुल ने 4 अर्धशतक लगाए और इसका फायदा आखिरकार उन्हें मिला. वह ताजा रैंकिंद में एक स्थान ऊपर चढ़ते हुए पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं.।

वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली कई महीनों बाद शीर्ष 10 से बाहर हुए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से आराम लिया
दूसरी तरफ इस फॉर्मेट में भारत के नए कप्तान बने रोहित शर्मा को भी बेहतरीन फॉर्म का फायदा मिला है और वह दो स्थान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर आ गए हैं. रोहित ने भी विश्व कप के आखिरी मैचों के साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में दो अर्धशतकों समेत 159 रन बनाए थे.

अन्य खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के अनुभवी ओपनर मार्टिन गप्टिल की एक बार फिर शीर्ष 10 में वापसी हुई है. गप्टिल ने भारत के खिलाफ सीरीज में दो अर्धशतक लगाए थे. वह अब 10वें नंबर पर हैं. उनके अलावा पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान भी एक स्थान चढ़कर चौथे स्थान पर आ गए हैं. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम अभी भी पहले स्थान पर हैं, जबकि दूसरे पर इंग्लैंड के डेविड मलान और तीसरे पर साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम हैं.