ICC T20 Rankings: ऑस्ट्रेलिया से छिना नंबर 1 टी20 टीम का ताज, पहले नंबर पर इंग्लैंड ने जमाया कब्जा

276

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में उनका क्लीन स्वीप किया। लगातार तीन टी20 मुकाबलों को जीतने का इनाम इंग्लैंड को आईसीसी रैंकिंग में मिला है। ऑस्ट्रेलिया को पहले नंबर से हटाकर इंग्लैंड की टीम अब पहले नंबर पर पहुंच गई है।

मंगलवार को इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा और आखिरी टी20 मुकाबला 9 विकेट से जीता। इस जीत के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी की गई टी20 रैंकिंग में इंग्लिश टीम पहले स्थान पर पहुंच गई। 25 मैच को बाद अब इंग्लैंड के खाते में कुल 275 रेटिंग अंक हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पास भी 22 मैचों से इतने ही रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के पास 6877 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 6047 अंक ही हासिल किए हैं।

भारतीय टीम के पास कुल 266 रेटिंग अंक है और वह लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। चौथा स्थान पाकिस्तान को हासिल है और उसके पास 262 रेटिंग है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करने वाली साउथ अफ्रीका पांचवें नंबर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी हफ्ते से टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। तीन मैचों के बाद आईसीसी की रैंकिंग में बदलाव देखने को मिल सकता है।

इंग्लैंड की धमाकेदार जीत

तीसरे टी20 में साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 191 रन का स्कोर खड़ा किया था। डाविड मलान ने नाबाद 99 और जोस बटलर के 67 रन की बदौलत इंग्लैंड ने 1 विकेट गंवाकर ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। मलान ने 47 गेंद पर 11 चौके और 5 छक्के जमाकर यह बेमिसाल पारी खेली।