Hotstar Down News : डोमेन नवीनीकरण न होने की वजह से हुआ , हॉटस्टार डाउन

118
Hotstar Down News : डोमेन नवीनीकरण न होने की वजह से हुआ , हॉटस्टार डाउन
Hotstar Down News : डोमेन नवीनीकरण न होने की वजह से हुआ , हॉटस्टार डाउन

Hotstar Down News : क्रिकेट भारत देश का एक लोकप्रिय कहे या पसंदीदा खेल , इस खेल को देखने के लिए युवको में अलग तरीके का जूनून देखने को मिलता है।  खासकर तब जब भारत का मैच आ रहा हो , लेकिन क्या हो की जिस स्ट्रॉमिंग प्लेटफार्म पर आप  देख रही हो अचानक  जाये। और वो भी एक दो मिनट के लिए नहीं पुरे एक घंटे के लिए तो क्या होगा। हम बात कर रहे हॉटस्टार की जो की एक आउटेज की समस्या से परेशान हो गया था। 

17 Febuary 2023  को, एक लोकप्रिय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, हॉटस्टार ने एक बड़े आउटेज का अनुभव किया। आउटेज का कारण हॉटस्टार की ओर से चूक पाया गया, क्योंकि कंपनी अपने डोमेन नाम को नवीनीकृत करना भूल गई थी। परिणामस्वरूप, Hotstar का डोमेन समाप्त हो गया, और वेबसाइट अपने उपयोगकर्ताओं के लिए दुर्गम हो गई।

आउटेज कई घंटों तक चला, और हॉटस्टार के उपयोगकर्ता निराश और भ्रमित हो गए कि वेबसाइट डाउन क्यों है। दूसरी ओर, हॉटस्टार ने स्थिति पर तुरंत प्रतिक्रिया दी और उन्होंने तुरंत इस मुद्दे को हल करने के लिए काम करना शुरू कर दिया।

Hotstar ने इस समस्या का समाधान कैसे किया?

हॉटस्टार की टीम ने इस मुद्दे को हल करने के लिए अथक परिश्रम किया, और वे कुछ ही घंटों में वेबसाइट को पुनर्स्थापित करने में सफल रहे। हॉटस्टार द्वारा जारी एक बयान में, उन्होंने अपने उपयोगकर्ताओं को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी और उन्हें आश्वासन दिया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

हॉटस्टार ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने किसी भी आसन्न डोमेन नवीनीकरण के बारे में उन्हें सूचित करने के लिए अलर्ट जोड़ा था, ताकि वे पहले से ही कार्रवाई कर सकें। हॉटस्टार ने अपने यूजर्स को भरोसा दिलाया कि उनका डेटा सुरक्षित है और वे इसे सुरक्षित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

हॉटस्टार (Hotstar) के यूजर्स पर असर

Hotstar के डोमेन रिन्यूअल इश्यू के कारण हुए आउटेज का इसके उपयोगकर्ताओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। कई यूजर्स ने कंपनी के प्रति अपनी हताशा और निराशा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया। इस आउटेज के कारण हॉटस्टार को काफी नुकसान हुआ , क्योंकि डाउनटाइम के दौरान उपयोगकर्ता वेबसाइट और इसकी सेवाओं तक पहुंचने में असमर्थ थे।

हलाकि हॉटस्टार ने तुरंत मौके पर इस आउटेज का समाधान ढूंढ लिया , और समय रहते इस चीज़ को हल करके दुबारा अपने यूजर का भरोसा जीत लिया।