हिमाचल में बर्फबारी: ऊंचाई वाले स्थानों पर यात्रा न करें, बारिश और भारी बर्फबारी के चलते लेह-मनाली हाईवे और अटल टनल से आवाजाही बंद

248

हिमाचल प्रदेश में सोमवार देर रात से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हुआ है. मैदानी और मध्यपर्तीय इलाकों में जहां हल्की बारिश हुई है. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में किन्नौर, लाहौल, कुल्लू समेत मनाली के आसपास बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग की ओर से मंगलवार के लिए सूबे में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मंगलवार को सिरमौर, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा, चंबा,किन्नौर,लाहौल-स्पीति और शिमला जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है. इसके अलावा सोलन,ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने ये जानकारी दी है. हालांकि, सोमवार सुबह पहाड़ों की रानी शिमला में मौसम बिलकुल साफ रहा. लोग गुनगनी धूप का आनंद लेते नजर आए.

लेह मनाली हाईवे बंद: बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे बंद हैं. अटल टनल को भी टूरिस्ट के लिए नहीं खोला गया है. केवल फोर बाई फोर वाहनों को जाने दिया जा रहा है. सोलंगनाला से आगे बर्फबारी के वजह से हाईवे पर बंद है. सड़क पर फिसलन है.

5 जिलों में येलो अलर्ट, 2 जिलों में ऑरेंज अलर्ट: मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा,कुल्लू,मंडी और शिमला जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी हिमपात का पूर्वानुमान है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके मुताबिक भारी बर्फबारी हो सकती है. इन जिलों में यातायात समेत बिजली-पानी की व्यवस्था चरमरा सकती है.

कड़ाके की ठंड पड़ेगी: 7 जनवरी तक प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. आगामी 2 दिनों में दिन के तापमान में 5 से 6 डिग्री सेल्सियस और रात के समय पारा 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है. बीते 24 घंटो के दौरान केलांग सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां अधिकतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि शिमला में अधिकतम तापमान 16.4, सुदरनगर में 19.2, कल्पा में 3.2,धर्मशाला में 11.2,ऊना में 21.6,नाहन में 19.3, पालमपुर में 19.5, सोलन में 19.0, मनाली में 9.0,कांगड़ा में 17.2, मंडी में 18.3, हमीरपुर में 21.2, बिलासपुर में 21.5, चंबा में 14.2,डलहौजी में 6.6 और कुफरी में 9.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

ऊंचाई वाले स्थानों पर न जाने की चेतावनी: मौसम विभाग ने पर्यटकों को चेतावनी दी है कि सोमवार और मंगलवार को ऊंचाई वाले स्थानों पर यात्रा न करें. भारी बर्फबारी से मुश्किलें बढ़ सकती हैं. साथ ही आम जनता को कहा गया है कि इन स्थानों में अनावश्यक से रूप से ना जाएं. इस दौरान किसी भी आपात स्थिति में 1077 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.