अफगानिस्तान के कई राज्यों में आई भीषण बाढ़ में 122 लोगों की मौत और 147 लोग घायल

334

अफगानिस्तान के कई राज्यों में आई भीषण बाढ़ में 122 लोगों की मौत हो गई और 147 लोग घायल हो गए. कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार रात से ही बाढ़ की वजह से तबाही जारी है. जहां बाढ़ से तबाही मची है उनमें कपिसा, काबुल, वारदक, पकतिया, खोस्त आदि शामिल है. लेकिन परवन प्रोविंस में सबसे ज्यादा तबाही मची है.

आपदा प्रबंधन के अधिकारी और अफगानी सेना प्रभावित लोगों को राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं. बाढ़ में कम से कम 1500 घर तबाह हो गए हैं, एक हजार से ज्यादा हेक्टेयर में फसल बर्बाद हो गई है और 600 से ज्यादा जानवर भी मारे गए हैं.

हर साल अफगानिस्तान के दूरदराज के क्षेत्र आधारभूत ढांचे की कमी के कारण भारी बारिश और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित हो जाते हैं. गर्मियों में अक्सर देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में भारी वर्षा के कारण हर साल सैकड़ों लोग मारे जाते हैं. आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री गुलाम बहाऊद्दीन जिलानी ने कहा कि उत्तरी परवान प्रांत के चारीकर शहर में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय अस्पताल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कई घायलों को राजधानी काबुल में स्थानांतरित किया जा रहा है. प्रांतीय प्रवक्ता वाहिदा शाहकर ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लोग और बचाव दल अभी भी क्षतिग्रस्त घरों के नीचे दबे लोगों का पता लगाने के लिए काम कर रहे थे. प्रांतीय अस्पताल के प्रमुख अब्दुल कासिम सांगिन ने कहा कि मृतकों में कई बच्चे भी शामिल थे और कुछ घायलों की हालत बेहद गंभीर है.