बिहार-दिल्ली-राजस्थान सहित कई राज्यों में हीट वेव जारी, अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

    169
    Hot weather

    मार्च के महीने में ही इस बार गर्मी के तेवर काफी तल्ख हैं, पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली, राजस्थान, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में लू चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने वाली है. अप्रैल के महीने में ही जून की गर्मी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक कई शहरों में अगले 5 दिनों तक लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और यहां का तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया. इससे पहले 29 मई 2021 को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री दर्ज किया गया था.

    जारी रहेगा हीट वेव, गर्मी रहेगी चरम पर
    मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल के पहले ही सप्ताह में गर्मी अपना रूप दिखाना शुरू कर देगी. तापमान एकाएक और बढ़ेगा और दिन का पारा 41 से 43 डिग्री के बीच पहुंच सकता है. विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू से गंभीर लू की स्थिति बनने की संभावना जताई है. 30 मार्च को पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और 31 मार्च से 02 अप्रैल के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी. Also Read – भारत के इन राज्यों में तेज लू का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

    30 मार्च-01 अप्रैल, 2022 के दौरान दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.

    इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक चलेगी लू
    मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान में, 30 मार्च को जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में पृथक हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है तो वहीं 30 मार्च से 02 अप्रैल के दौरान सौराष्ट्र-कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में, 31 मार्च के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश में. 30 मार्च-01 अप्रैल के दौरान झारखंड और आंतरिक ओडिशा में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. 31 मार्च और 01 अप्रैल को गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर. 31 मार्च से 02 अप्रैल के दौरान छत्तीसगढ़ में और 01 और 02 अप्रैल, 2022 को गुजरात क्षेत्र में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.

    कुछ राज्यों में होगी बारिश
    31 मार्च और 01 अप्रैल, 2022 को असम-मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना के साथ अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. वहीं, 31 मार्च और 01 अप्रैल, 2022 को असम-मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना के साथ अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र-कच्छ में पृथक हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

    बिहार में एक अप्रैल को औरंगाबाद, गया, कैमूर जिले में हीट वेव चलने के आसार हैं. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. दो दिन बाद यहां के तापमान दो या तीन डिग्री की वृद्धि के आसार भी हैं. वहीं मौसमी परिवर्तनों के चलते प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश भी हो सकती है.