इलाहाबाद हाईकोर्ट में 14 जुलाई से शुरू होगी खुली अदालत में सुनवाई, गाइडलाइन जारी

275

इलाहाबाद हाईकोर्ट में खुली अदालत में मुकदमों की सुनवाई की मांग दाखिल जनहित याचिका पर 14 जुलाई को सुनवाई होगी. हालांकि हाईकोर्ट ने 14 जुलाई से मुकदमों की सुनवाई खुली अदालत में शुरू करने का भी आदेश दिया है. इस मामले में रजिस्ट्रार जनरल को गाइडलाइन जारी करनी है. ‌कोरोना की सेकंड वेब के चलते हाईकोर्ट में पिछले 4 महीने से मुकदमों की वर्चुअल सुनवाई ही चल रही थी. वर्चुअल सुनवाई में वकीलों को लिंक न मिल पाने के चलते जहां मुकदमों की सुनवाई नहीं हो पा रही थी. वहीं हाईकोर्ट में मुकदमों का बोझ भी लगातार बढ़ता जा रहा था.

दरअसल हाईकोर्ट में खुली अदालत में मुकदमों की सुनवाई की मांग को लेकर अधिवक्ता जहां लगातार आंदोलन कर रहे थे. वहीं अधिवक्ता सुनीता शर्मा और अधिवक्ता तृप्ति वर्मा ने अपने अधिवक्ता विजय चंद श्रीवास्तव के माध्यम से एक जनहित याचिका दाखिल कर खुली अदालत में मुकदमों की सुनवाई की मांग की है. इस याचिका में हाईकोर्ट परिसर में आने जाने के लिए सैनिटाइजेशन की व्यवस्था किए जाने की मांग की है.

अधिवक्ता विजय चंद्र श्रीवास्तव के मुताबिक उन्होंने कार्यवाहक चीफ जस्टिस खुली अदालत में सुनवाई की मांग को लेकर मुलाकात भी की थी. जिसको लेकर चीफ जस्टिस ने 14 जुलाई से मुकदमों की सुनवाई खुली अदालत में करने का आश्वासन भी दिया था. अधिवक्ता विजय श्रीवास्तव और याची अधिवक्ता सुनीता शर्मा ने कहा है कि खुली अदालत में मुकदमों की सुनवाई होने से जहां मुकदमों की सुनवाई में तेजी आएगी. वहीं वादकारियों और वकीलों की भी मुश्किलें कम होंगी.