दिल्ली में कोविड-19 नियमों के उल्लंघन पर इन 3 मार्केट्स को बंद करने के आदेश

308

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर अब करीब-करीब समाप्त हो रही है. दिल्ली में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 798 रह गई है. लेकिन दिल्ली सरकार अनलॉक के तहत खोली गई मार्केट में कोविड-19 रोकथाम को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस के उल्लंघन पर सख्त रुख भी अपनाए हुए हैं.

दिल्ली सरकार के आदेशों पर आज दिल्ली की 3 बड़ी मार्केट्स को 3 दिनों तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. इस संबंध में क्षेत्रीय एसडीएम की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं.

दिल्ली सरकार के मुताबिक करोल बाग के गफ्फार मार्केट और नाई वाला मार्केट को 11 जुलाई तक के लिए कोविड-19 के उचित व्यवहार के अनुपालन नहीं करने के चलते बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही मार्केट से एसोसिएशन से एक पूरा प्लान मांगा गया है कि वह किस तरह से कोविड-19 की रोकथाम के लिए नियमों का पालन करवाएंगे.

करोल बाग की गफ्फार मार्केट मोबाइल पार्ट्स की बड़ी मार्केट मानी जाती है. इस मार्केट में हर रोज दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के तमाम राज्यों से लोग मोबाइल पार्ट से जुड़े सामान की खरीदारी के लिए पहुंचते हैं. इसके चलते इस मार्केट में बड़ी संख्या में हर रोज लोगों का आवागमन होता है. प्रशासन ने मार्केट में बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही और कोविड-19 के नियमों की अवहेलना के चलते ही यह फैसला किया है.

इसके अलावा अलीपुर एसडीएम की ओर से भी सेक्टर-13, रोहिणी स्थित डीडीए मार्केट में भी कोविड-19 के उल्लंघन की वजह से 12 जुलाई तक मार्केट को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. मार्केट एसोसिएशन से लिखित में भी मांगा गया है कि वह मार्केट के संचालन को किस तरीके से व्यवस्थित रखेंगे.

बताते चलें कि इससे पहले भी लक्ष्मी नगर, खान मार्केट और लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट आदि को कोविड-19 के उल्लंघन के चलते बंद किया गया था. गत 3 जुलाई को दिल्ली की गांधी नगर की 12 दुकानों को भी बंद करने का आदेश जारी किया गया था.